Ayushman Card: बिना जेब खर्च मिलेगा 5 लाख तक का इलाज, एक दिन में बनवाएं आयुष्मान कार्ड, कैसे?

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः अगर गरीबी के अभाव में आपका ठीक से इलाज नहीं हो पा रहा है तो फिर चिंता ना करें, क्योंकि सरकार की तरफ से अब कई ऐसी धाकड़ स्कीम चलाई जा रही हैं। अब इलाज के लिए आपको कहीं भी परेशान नहीं होना पड़ेगा। एक भी पैसा जेब में नहीं फिर बढ़िया हॉस्पिटल में अपना इलाज कराने का काम कर सकते हैं। सरकार द्वारा चलाई जा रही ऐसी स्कीम का नाम पीएम जन आरोग्य योजना है।

इस योजना के तहत आप आयुष्मान भारत कार्ड बवाने का काम कर सकते हैं। अगर आयुष्मान भारत कार्ड आपके पास है तो फिर बढ़िया अस्पताल में फ्री इलाज करा सकते हैं। इस कार्ड से आप सालाना 5 लाख रुपये तक का फ्री इलाज करवा सकते हैं। आप आराम से आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं, जिसके लिए कहीं भी परेशान नहीं होना पड़ेगा। कार्ड कैसे बनवाना है, ऐसा तरीका हम आपको विस्तार से बता रहे हैं, जिसे फॉलो करना होगा।

आयुष्मान कार्ड से जुड़ी जरूरी बातें

अगर आपके पास आयुष्मान भारत कार्ड नहीं तो चिंता ना करें, जिसके लिए कुछ जरूरी बातों को जानना होगा। आयुष्मान कार्ड के लिए वही शख्स अप्लाई करेगा, जो भारत का स्थायी निवासी है। इस योजना का फायदा बीपीएल श्रेणी के में आने लोगों को दिया जाता है। अगर आप देश की सामाजिक, आर्थिक और जातिगत जनगणना में शामिल हैं तो आवेदन करने का काम कर सकते हैं।

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अनुसार फायदा मिल रहा है तो इस योजना का फायदा प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट्स जैसे- आधार कार्ड, राशन कार्ड, मोबाइल नंबर, बैंक पासबुक, पासपोर्ट साइज, फोटो आदि का होना जरूरी है।

आयुष्मान कार्ड के लिए यूं करें अप्लाई

आयुष्मान कार्ड के लिए सबसे पहले तो आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर क्लिक करना होगा।

फिर वेबसाइट में दिए गए बेनिफिशियरी लॉगिन के टैब पर क्लिक करने की जरूरत होगी।

फिर सामने नया पेज ओपन होगा। इसमें अपना मोबाइल नंबर दर्ज करने की जरूरत होगी। इसके बाद आधार कार्ड से लिंक हो और ओटीपी वेरीफाई करना होगा।

फिर E-KYC का ऑप्शन दे सामने आएगा, जहां क्लिक करें और ऑथेंटिकेशन की प्रक्रिया पूरी करनी होगी।

यहां आगामी पेज ओपन होगा। इसमें उस सदस्य को सेलेक्ट करें जिसका आयुष्मान कार्ड बनवाना है।

फिर से ई- केवाईसी का आइकन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करने की जरूरत होग। यहां लाइव फोटो के लिए कंप्यूटर फोटो के आइकन पर क्लिक करके सेल्फी अपलोड करना जरूरी है।

यहां एडिशनल ऑप्शन दिखेगा। आप क्लिक करें और आवेदन फार्म में मांगी गई सारी जानकारी सही से भर दें।

आखिर में दिए गए सबमिट के बटन पर क्लिक कर आवेदन फॉर्म सबमिट करना होगा।

इस प्रक्रिया के बाद करीब 24 घंटे के भीतर आयुष्मान कार्ड की परमिशन मिल जाएगी। अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड भी कर सकते हैं।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App