करोड़ों किसानों को लिए बड़ी खुशखबरी, इस दिन खाते में आएगा PM Kisan Yojana का पैसा!

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली PM Kisan Yojana: केंद्र सरकार के द्वारा किसानों को आर्थिक रुप से मजबूत करने के लिए पीएम किसान स्कीम को चलाया जा रहा है। ऐसे में अगर आप पात्र किसान हैं तो आपको 15वीं किस्त का लाभ मिल चुका होगा। पीएम मोदी के द्वारा 15 नवंबर को सभी पात्र किसानों को पीएम किसान स्कीम की 15वीं किस्त की राशि को जारी किया था। 15 वीं किस्त का लाभ देने के लिए सरकार ने तकरीबन 18000 करोड़ रुपये से ज्यादा 8 करोड़ किसानों को दिए थे।

वहीं किसान सम्मान निधि की 16वीं किस्त को लेकर एक अपडेट जारी किया गया है। इसके तहत लाभार्थियों को स्कीम का लाभ उठाने के लिए पोर्टल पर अपना ई-केवाईसी पूरी करनी होगी। ऐसा करने पर किसान लाभों से वंचित हो सकते हैं। बता दें सरकार ने किसानों को वित्तीय जरुरतों को पूरा करने के लिए पीएम किसान स्कीम की शुरुआत की थी। किसानों को लाभ देने के लिए 2-2 हजार रुपये दिए जाते हैं।

16वीं किस्त पाने के लिए कराएं ई-केवाईसी

पीएम किसान स्कीम के तहत सभी भूमिधारक किसान परिवारों को प्रति परिवार 6 हजार रुपये की वित्तीय मदद दी जाती है। जो कि हर चार महीने के अंतराल 2000 रुपये की तीन किस्तों में दिया जाता है। पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक पीएम किसान योजना में रजिस्टर्ड किसानों के लिए ईकेवाईसी करानी जरुरी है। इसके लिए पास के सीएससी सेंटर में जाकर कॉन्टैक्ट कर सकते हैं।

जानें कब मिलेगा पीएम किसान की 16वीं किस्त का लाभ

पीएम किसान स्कीम के मुताबिक ये हर चार महीने में जारी की जाती है। 15वीं किस्त नवंबर महीने में जारी हुई थी। वहीं अब 16वीं किस्त फरवरी और मार्च के बीच में जारी हो सकती है। अगली किस्त जारी होने को लेकर एक नया अपडेट अभी तक नहीं आया है।

स्कीम का लाभ उठाने के लिए ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

इसके लिए सबसे पहले पीएम किसान स्कीम की वेबसाइट पर विजिट करें।

इसके बाद फॉर्मर कॉर्नर वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।

न्यू फॉ्मर रजिस्ट्रेशन वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।

इसके बाद ग्रामीण किसान रजिस्ट्रेशन या फिर शहरी किसान रजिस्ट्रेशन का चुनाव करें।

इसके बाद आधार नंबर, मोबाइल नंबर आदि को दर्ज करें, राज्य का चुनाव करें और ओटीपी आदि को प्राप्त करें।

ओटीपी को भरें और रजिस्ट्रेशन के लिए आगे बढ़ें।

आधार कार्ड के मुकाबिक ज्यादा जानकारी को भरें और राज्य जिला, बैंक खाते और व्यक्तिहत जानकारी को दर्ज करें।

इसमें एक बार आपका आधार रजिस्ट्रेशन हो जाता है तो जमीन का सारा विवरण भरें। अपने सहायक दस्तावेजों को अपलोड करें और सेव पर क्लिक करें।

जानिए कैसे करें ईकेवाईसी

इसके लिए पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करें। इसके बाद पेज के दाहिनें तरफ उपलब्ध ईकेवाईसी पर क्लिक करें। आधार कार्ड का नंबर, कैप्चा कोड आदि को दर्ज करें और सर्च पर क्लिक करें। आधार कार्ड से जुड़ा मोबाइल नंबर आदि को दर्ज करें। गेट ओटीपी आदि पर क्लिक करें और ओटीपी को दर्ज करें।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App