Ration Card Update: राशन कार्डराकों की चमकी किस्मत, वितरण प्रणाली के नियमों में बड़ा बदलाव

Avatar photo

By

Vipin Kumar

Ration Card Update: भारत में अब कई ऐसी स्कीम चल रही हैं, जिसका फायदा सीधे गरीबों को मिल रहा है। अगर आपके घर परिवार में कोई शख्स गरीब है और राशन का फायदा मिल रहा है तो फिर जरूरी बातों को जान लें, जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी।

वैसे भी करोड़ों राशन कार्डधारकों के लिए अब कई सुविधाएं चलाई जा रही हैं। सरकार अब ऐसा नियम लेकर आई है, जिससे राशन वितरण प्रणाली में धांधली पर विराम लग जाएगी। सरकार अब जल्द ही एक मार्च 2024 से देशभर में राशन वितरण की व्यवस्था में परिवर्तन करने जा रही है।

बदलाव भी ऐसा होगा कि राशन कार्ड धारकों को वितरण प्रणाली में गड़बड़ी सहित तमाम परेशानियों से मुक्ति मिल जाएगी। अब गांव से लेकर शहरों तक के उपभोक्ताओं पर जिला कार्यालय में बैठे अधिकारियों की नजर होगी।

सरकार पूरे देश में कर रही यह काम

राशन वितरण में किसी तरह की गड़बड़ी ना हो, इसके लिए एक महत्वपूर्ण स्कीम लगाने का काम किया जा रहा है, जिसका आप सिंपल तरीके से फायदा प्राप्त कर सकते हैं। अब दिल्ली-एनसीआर ही नहीं यूपी, बिहार, राजस्थान, पंजाब, एमपी, पश्चिम बंगाल, झारखंड और छत्तीसगढ़ जैसे राज्यों में राशन वितरण में गड़बड़ी की शिकायत नहीं करनी होगी।

सरकार की तरफ से अब 1 मार्च 2024 से पूरे देश में राशन बांटने की प्रणाली में परिवर्तन करने का काम किया जाएगा। जिला आपूर्ति विभाग के अधिकारी हों या दिल्ली में बैठे अधिकारी सभी अब पीडीएस के दुकानों पर कमतौली या घटतौली पर पूरी नजर बनाकर रखेंगे। इसके लिए देशभर में अब ई-पोश मशीन लगाने का काम किया जा रहा है। इसके माध्यम से गांव में बैठे लोगों को राशन वितरण सुविधा का लाभ मिलेगा।

आपूर्ति विभाग में शिकायत की जरूरत नहीं

अब एक मार्च 2024 से आपको देशभर में करोड़ों राशन कार्डधारोकं को राज्यों के जिला आपूर्ति विभाग में शिकायत नहीं करनी होगी। भारत में करीब 80 करोड़ से भी ज्यादा राशन कार्ड होल्डरों को अब घटतौली की शिकायत करने की जरूरत नहीं है। इसके साथ ही जिला आपूर्ति विभाग के अधिकारी के साथ-साथ राज्यों और दिल्ली में बैठे अधिकारी राशन के मापतौल में गड़बड़ी का काम नहीं होने देंगे।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App