PM Kisan Yojana: किसान सम्मान निधि की 16 वी किश्त जल्द होगी जारी, इन किसानो को नहीं मिलेगा फायदा

Avatar photo

By

Daily Story


PM Kisan 16th Installment प्रधानमंत्री किसान योजना से करोड़ों किसानों को फायदा हुआ है. इस योजना के तहत सरकार सालाना 6,000 रुपये मुहैया कराती है. इस राशि का भुगतान किस्तों में किया जाता है और प्रत्येक किस्त किसान के बैंक खाते में जमा की जाती है। किसान फिलहाल इस योजना की 16वीं किश्त का इंतजार कर रहे हैं. इस प्रणाली का लाभ उठाने के लिए किसानों को eKYC पूरा करना होगा.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan 16th installment) केंद्र सरकार द्वारा संचालित की जाती है। इस योजना के तहत किसानों को प्रति वर्ष 6,000 रुपये की राशि का भुगतान किया जाता है। हर किस्त में किसानों के बैंक खातों में 2,000 रुपये की राशि जमा की जाएगी।

15 नवंबर, 2023 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के सभी पात्र किसानों के खातों में 15वीं किस्त राशि हस्तांतरित की। 8 करोड़ से अधिक किसानों को लाभ हुआ है। अब किसानों को 16वें किस्त का इंतजार है.

कब जारी होगी 16वीं किस्त?

प्रधानमंत्री किसान योजना हर चार महीने में एक किस्त जारी करती है। 15 वीं किस्त नवंबर में जारी हुई थी, अब 16वीं किस्त फरवरी से मार्च के बीच में जारी होने की उम्मीद है। हालांकि, अभी तक इसको लेकर सरकार की ओर से कोई निश्चित तारीख की घोषणा नहीं हुई है।

कुछ किसानों को क्यों नहीं मिलेगा लाभ?

सरकार ने e-KYC अनिवार्य कर दिया है. तदनुसार, इस प्रणाली का लाभ केवल ई-केवाईसी पूरा करने वाले किसानों को ही उपलब्ध है। सरकार ने ई-केवाईसी प्रक्रिया को भी काफी सरल बना दिया है।

अब आप ओटीपी आधारित ई-केवाईसी करने के लिए पीएम किसान पोर्टल तक पहुंच सकते हैं। इसके अतिरिक्त, किसानों को बायोमेट्रिक ई-केवाईसी के लिए नजदीकी सीएससी केंद्र पर जाना होगा।

ओटीपी आधारित ईकेवाईसी पीएम किसान पोर्टल पर उपलब्ध है या किसान बायोमेट्रिक ईकेवाईसी के लिए निकटतम सीएससी केंद्रों से संपर्क कर सकते हैं।

अगर आप भी इस स्कीम का लाभ पाना चाहते हैं तो आप आसानी से इसका रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

कैसे करें रजिस्ट्रेशन

  • pmkisan.gov.in पर जाएं
  • अब फार्मर्स कॉर्नर को सेलेक्ट करें।
  • इसके बाद ‘New Farmer Registration के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद ग्रामीण या फिर शहरी पंजीकरण में से कोई एक सेलेक्ट करें।
  • अब आधार नंबर, मोबाइल नंबर भरें और राज्य चुनकर ओटीपी पर सेलेक्ट करें।
  • मोबाइल पर आए ओटीपी को दर्ज करें।
  • इसके बाद राज्य, जिला और बैंक अकाउंट जैसे बाकी जानकारी भरें।
  • अब ‘आधार ऑथेंटिकेशन के लिए सबमिट’ पर क्लिक करें।
  • आधार ऑथेंटिकेशन हो जाने के बाद अपने जमीन के दस्तावेज को अपलोड करें और सेव करें।
Daily Story के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App