सरकार की नई स्कीम ने मचाई धूम, शून्य आएगा बिजली बिल, जानकर उपभोक्ता का खिला चेहरा

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः अगर आप बिजली की बढ़ती दरों से परेशान हैं तो सरकार की तरफ से कई तरह की सुविधाएं चलाई जा रही हैं, जिनका फायदा हर किसी को मिल रहा है। अगर आपका खर्च महीने में 400 यूनिट से ज्यादा बिजली का है तो फिर चिंता करने की जरूरत नहीं है। सरकार की तरफ से अब ग्राहकों के लिए छत पर सौर प्लांट लगाएगी, जिसका लाभ आप भी सिंपल तरीके से ले सकते हैं।

सरकार की नई नीति लोगों के लिए किसी वरदान की तरह साबित होगी, जो हर किसी को बड़ी मदद करने काम करेगी। यह सुविधा दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की तरफ से चलाई जा रही है। नीति के अनुसार, उपभोक्ताओं को प्रति महीने 400 यूनिट से अधिक उपयोग करने पर सब्सिडी नहीं मिलती है वे अब छत पर सौर पैनल लगवा सकते हैं जो मौका तनिक भी हाथ से ना जाने दें।

दिल्ली सरकार लगाएगी सौर पैनल

दिल्ली सरकार की तरफ से बिजली बिल से राहत देने के लिए कमर्शियल यूजर छत पर प्लांट लगाएंगे। इससे उपभोक्ताओं का बिजली बिला आधा हो जाएगा। वर्तमान में घरेलू उपभोक्ताओं को 200 यूनिट तक मासिक खपत करने पर शून्य बिल का फायदा मिलता है।

मंथली खपत 201-400 यूनिट होने पर 50 फीसदी सब्सिडी प्रदान की जाती है। दिल्ली सरकार इस नीति को लागू करने के लिए 570 करने रुयपे का खर्च करेगी। इससे उपभोक्ताओं को बंपर फायदा देखने को मिलेगा। सरकार की नई नीति को मानें तो सौर पैनल स्थापित करने वालों को उत्पादन आधारित प्रोत्साहन देने का काम किया जाएगा।

इससे प्रति महीने 900 रुपये तक की अतिरिक्त कमाई हो जाएगी। हर साल 10800 रु बनता है। इससे नई नीति के अनुसार, सौर पैनल लगाने पर आने वाला खर्च चार में वसूलने का काम किया जाएगा।

जानिए किस हिसाब से पैसा जमा करेगी गवर्नमेंट

दिल्ली सरकार की नीति के अनुसार, उत्पादित बिजली पर प्रति यूनिट तीन रुपये ग्राहक के अकाउंट में ट्रांसफर किए जाएंगे। तीन से 10 किलोवाट के लिए दो रुपये प्रति यूनिट की दर से पैसा जमा कराने का काम किया जाएगा। पांच साल तक यह उत्पादन आधारित प्रोत्साहन देना जारी रखेगी।

जीबीआई के तहत राशि ग्राहकों के मासिक बिजली बिल समायोजित की जाएगी। किसी भी अतिरिक्त राशि संबंधित बिजली कंपनी द्वारा हर हीने ग्राहकों के बैंक खाते में जमा किया जाएगा।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App