Goverment News: FD या SCSS, निवेश में किसमें है ज्यादा फायदा, यहां समझें पूरा गणित

Avatar photo

By

Sanjay


Goverment News: चालू वित्त वर्ष यानी 2024 शुरू हो चुका है और अगर आप इसमें टैक्स बचाना चाहते हैं तो आपको 31 मार्च से पहले निवेश करना होगा। लेकिन, असली मुश्किल यह है कि निवेश कहां करें?

वरिष्ठ नागरिकों के पास सबसे बड़ी ताकत उनकी बचत है, इसलिए वे निवेश के उन तरीकों की तलाश करते हैं जहां उन्हें गारंटीड रिटर्न स्कीम मिल सके।

अधिकांश वरिष्ठ नागरिकों के लिए एफडी निवेश का एक उत्कृष्ट साधन है। लेकिन वरिष्ठ नागरिक बचत योजना भी एक ऐसी योजना है, जो बुजुर्गों को निवेश पर बेहतर रिटर्न दे सकती है।

अब सवाल यह उठता है कि कौन सा तरीका सबसे सुरक्षित है, क्योंकि टैक्स बचाना हर किसी के लिए निवेश का एकमात्र उद्देश्य नहीं हो सकता। ब्याज दर और लॉक-इन अवधि जैसी चीजें भी उनके लिए महत्वपूर्ण हैं।

खासकर वरिष्ठ नागरिकों के लिए यह सवाल और भी जटिल हो जाता है, क्योंकि उम्र के इस पड़ाव पर वे आमतौर पर जोखिम लेने से बचते हैं। टैक्स बचाने के साथ-साथ वह अपने निवेश को भी सुरक्षित रखना चाहते हैं.

ऐसे में वे टैक्स सेविंग एफडी (फिक्स्ड डिपॉजिट) या सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम की ओर रुख करते हैं।

फिक्स्ड डिपॉजिट का क्या फायदा है?

वरिष्ठ नागरिक निवेशक आम तौर पर सावधि जमा (एफडी) को अधिक प्राथमिकता देते हैं। एक तो इसमें पैसा सुरक्षित रहता है, दूसरे रिटर्न भी सुनिश्चित रहता है. इसके अलावा टैक्स की भी बचत होती है. अगर आप एक, दो या तीन साल के लिए निवेश करना चाहते हैं तो एफडी आपके लिए सबसे अच्छी रहेगी।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पोस्ट ऑफिस में 1 साल के लिए एफडी खाता खोलने पर आपको सालाना 6.9 फीसदी ब्याज मिलेगा. अगर आप तीन साल के लिए निवेश करते हैं तो ब्याज दर 6.9 फीसदी होगी. वहीं, 5 साल की एफडी पर सबसे ज्यादा ब्याज 7.7 फीसदी सालाना मिलेगा।

आपको बता दें कि ब्याज सालाना आधार पर दिया जाता है, लेकिन गणना तिमाही आधार पर की जाती है. इसमें न्यूनतम निवेश सीमा 1000 रुपये है, अधिकतम कोई सीमा नहीं है. आपके पास जितनी रकम हो उतनी एफडी कर सकते हैं.5 साल के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश की गई राशि पर आयकर अधिनियम के तहत छूट का लाभ मिलता है।

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना में निवेश के लाभ

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (एससीएसएस) इस समय सरकार की चुनिंदा छोटी बचत योजनाओं में शामिल है, जिस पर फिलहाल 8.2 फीसदी का भारी-भरकम ब्याज मिलता है।

इसमें आपको 1 हजार रुपये से लेकर 30 लाख रुपये तक निवेश करने की इजाजत है. आप एक से अधिक खाते खोल सकते हैं, लेकिन कुल निवेश राशि 30 लाख रुपये से अधिक नहीं हो सकती।

इस योजना में निवेश (5 साल के लिए निवेश) 5 साल के बाद परिपक्व होता है। इसे तीन साल के लिए बढ़ाया भी जा सकता है. अगर आपने स्कीम में 5 साल के लिए 10 लाख रुपये का निवेश किया है तो आपको कुल 14.28 लाख रुपये मिलेंगे. इसमें 80C के तहत 1.5 लाख रुपये के निवेश पर टैक्स छूट भी मिलती है.

जानिए क्या है बेहतर FD या SCSS?

इस सवाल का जवाब आपकी ज़रूरत पर निर्भर करता है. अगर आप कम लॉक इन पीरियड चाहते हैं तो एफडी आपके लिए अच्छा विकल्प रहेगा। लेकिन, अगर आप इससे लंबी अवधि के लिए निवेश करना चाहते हैं तो वरिष्ठ नागरिक बचत योजना एक बेहतर विकल्प कहा जा सकता है।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App