Government News: 1 अप्रैल से होने जा रहा है यह बड़ा काम! राजस्थान परिवहन विभाग ने की घोषणा

Avatar photo

By

Govind

Government News: राजस्थान परिवहन विभाग 1 अप्रैल, 2024 से लाइसेंस और आरसी स्मार्ट कार्ड जारी नहीं करेगा। अब ये दोनों महत्वपूर्ण दस्तावेज मोबाइल पर ऑनलाइन प्रारूप में दिए जाएंगे।

इतना ही नहीं, अब लाइसेंस-आरसी के लिए 200 रुपये का शुल्क भी नहीं लिया जाएगा. राज्य सरकार की ओर से आदेश जारी कर दिये गये हैं. अब आम लोगों को इससे फायदा होगा कि उन्हें पुराना डीएल और आरसी जमा नहीं करानी पड़ेगी. घर बैठे ही हो जाएगा रेनोवेशन.

आरटीओ के नए नियम

ई-डीएल और ई-आरसी को लेकर जागरूकता को लेकर जयपुर आरटीओ में पहली बैठक हुई. बैठक में परिवहन विभाग के अधिकारियों के अलावा पुलिस आयुक्तालय, यातायात पुलिस, वाहन डीलर्स एसोसिएशन और ई-मित्र संचालकों के प्रतिनिधि मौजूद रहे. विभाग ने ई-ड्राइविंग लाइसेंस और ई-आरसी जारी करने के फायदों के बारे में जानकारी दी.

प्रवर्तन गतिविधियों के दौरान यातायात पुलिस को ई-लाइसेंस और ई-आरसी पढ़ने के संबंध में जानकारी दी गई। बैठक को जयपुर आरटीओ प्रथम राजेश चौहान और आरटीओ द्वितीय धर्मेंद्र चौधरी ने भी संबोधित किया.

आरटीओ के नए नियम

जयपुर प्रथम आरटीओ राजेश चौहान ने कहा, ‘सरकार आम लोगों को घर बैठे लाइसेंस जैसी सुविधाएं मुहैया कराने के लिए ई-डीएल और ई-आरसी पर जोर दे रही है. अब लोगों को डीएल ऑफिस के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। लोग मोबाइल, ई-मित्र या कार्यालय के माध्यम से आवेदन कर सकेंगे। इससे समय और पैसे दोनों की बचत होगी और सुविधाएं भी आसानी से मिलेंगी।

धमेंद्र चौधरी, आरटीओ, जयपुर द्वितीय ने कहा, ‘परिवहन विभाग की ओर से 7 फेसलेस सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं. ये सेवाएं लोगों को घर बैठे मुहैया कराई जा रही हैं। इसमें डुप्लीकेट डीएल, आरसी, पता बदलना, वाहन ट्रांसफर, आरसी नवीनीकरण या हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट लगाना शामिल है।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App