PMVY: सरकार इन लोगों को दे रही 3 लाख रुपये, फटाफट ऐसे करें आवेदन

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली PM Vishwakarma Yojana: अगर आप किसी सरकारी स्कीम से जुड़ें हैं। अगर आप पात्र हैं तो इस स्कीम का लाभ उठा सकते हैं। सरकार इन स्कीम के द्वारा हर जरूरतमंद और गरीब वर्ग के लोग इसका लाभ उठा सकते हैं।

अगर आप चाहें तो आप भी इस स्कीम्स से जुड़कर लाभ उठा सकते हैं। सरकार की तरफ से इस स्कीम में 3 लाख तक का लोन दिया जा रहा है। इस स्कीम के तहत 18 पारंपरिक व्यापारों को ऐड किया गया है।

ऐसे में यदि इस स्कीम का लाभ उठाना चाहते हैं, तो पहले आपको अपनी पात्रता चेक करना होगा। आप पात्र हैं या फिर नहीं। तो जानें इस लिस्ट के बारे में चेक करते हैं। इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

जानें कौन लोग हैं पात्र

अगर आप पीएम विश्वकर्मा स्कीम से जुड़ना चाहते हैं तो आपकी आयु 18 साल या उससे ज्यादा होना जरुरी है। इसके अलावा आप उन 18 पारंपरिक व्यापारों में शामिल होना चाहिए। इसके बारे में आप जानेंगे। यदि ऐसा होता है तो इस स्कीम का लाभ उठा पाएंगे।

इस स्कीम के तहत हथौड़ा और टूलकिट निर्माता, मोची/जूता बनाने वाले कारीगर, फिशिंग नेट निर्माता, मूर्तिकार, धोबी और दर्जी, टोकरी/चटाई/झाड़ू बनाने वाले, पत्थर तराशने वाले, पत्थर तोड़ने वाले, सुनार, गुड़िया और खिलौना निर्माता, नाई यानी बाल काटने वाले, राजमिस्त्री आदि आते हैं।

जानें कैसे करें आवेदन

आपको बता दें इस स्कीम के तहत अगर आप पात्र हैं तो आपको आवेदन करने के लिए पास के जनसेवाकेंद्र में जाना होगा। यहां पर जाकर आपके दस्तावेजों को चेक करें और आपकी पात्रता भी चेक होती है। जहां पर जांच सहीं पाए जाने के बाद आपका आवेदन कर दिया जाता है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App