Pension Scheme: सरकार हर महीने दे रही 10 हजार रुपये की पेंशन, जानें स्कीम की डिटेल

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Pension Scheme: बेहतर ऑप्शन के आधार पर डिजाइन की गई है और इसमें मिनिमम 8 फीसदी का रिटर्न मिलता है। अटल पेंशन स्कीम को खास ऑप्शन के तौर पर डिजाइन किया गया है। जिससे कि ग्राहकों के द्वारा ऑप्शन न होने तक ऑटोमैटिक प्रीमियम पेमेंट जारी रहे।

मोदी सरकार के द्वारा अटल पेंशन स्कीम एक पेंशन स्कीम है। खासतौर से इसे उन लोगों को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है। जिसकी इनकम ज्यादा नहीं है। इस स्कीम की पॉपुलर ऐसी है कि इससे अब 7 करोड़ से ज्यादा लाभार्थियों से जुड़ चुके हैं। अटल पेंशन स्कीम की शुरुआत 2015 में की गई थी।

अटल पेंशन स्कीम के तहत 60 साल की आयु में पेंशन का इंतजाम किया जा सकता है। सिंगल खाते के द्वारा मैक्जिमम 5 हजार रुपये, जबकि हस्बैंड और वाइफ अलग-अलग के द्वारा मंथली मैक्जिमम 10 हजार रुपये पेंशन का इंतजाम कर सकते हैं।

अटल पेंशन स्कीम में 18 साल से 40 साल की आयु का कोई भी नागरिक हिस्सा ले सकते हैं। इस स्की में कम से कम 20 साल मंथली कंट्रीब्यूशन जरुरी है। वहीं सरकार की स्कीम पेंशन लिमिट को बढ़ाना है। इसमें हर महीने एक तय अंशदान करना होता है। वहीं सरकार भी अपनी तरफ से इसमें अंशदान करती है। सब्सक्राइबर्स की मौत होने पर नॉमिनी को पेंशन की रकम दी जाती है।

अभी पेंशन के हैं स्लैब

इस समय अटल पेंशन स्कीम के तहत पेंशन के 5 स्लैब हैं, इसमें 1 हजार रुपये मंथली, 2 हजार रुपये मंथली, 3 हजार रुपये मंथली, 4 हजार रुपये मंथली और 5 हजार रुपये मंथली है। इसमें 10 हजार रुपये तक मंथली प्राप्त कर सकते है। निवेश की गई रकम पर भी आपकी आयु पर निर्भर करती है। अगर आप कम आयु में स्कीम से जुड़ते हैं तो निवेश की रकम भी कम होगी।

नियम के मुताबिक, इसमें कम से कम 18 साल का कोई भी नागरिक जुड़ सकता है। 18 साल की आयु में मैक्जिमम पेंशन लिमिट 5 हजार रुपये मंथली के लिए 210 रुपये हर महीने कंट्रीब्यूशन करना होता है। 25 साल की आयु में जुड़ने पर मंथली 376 रुपये, वहीं 30 साल वालों के लिए योगदान 577 रुपये, 35 साल वालों के लिए 902 रुपये और 39 साल के लिए 1318 रुपये हैं।

मंथली 10 हजार रुपये का इंतजाम

इस स्कीम में पति और पत्नी दोनों अलग-अलग खाता ओपन कर सकते हैं। उनके नाम से पहले कोई सरकारी पेंशन स्कीम न चल रही है। पति-पत्नी के तहत 2 अलग खाता ओपन कर सकते हैं। अगर आप दोनों मैक्जिमम पेंशन चुनते हैं।

दोनों खाते में मैक्जिमम पेंशन की रकम के लिए आयु हिसाब से तय राशि का अंशदान करना होगा। आपकी तरफ से जितना कंट्रीब्यूशन मंथली किया जाता है। अलग-अलग खाते के द्वारा मैच्योरिटी होने के बाद मैक्जिमम 10 हजार रुपये पेंशन मैरिड कपल को मिल सकती है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App