Gas Cylinder: होली पर फ्री मिलेगा एलपीजी सिलेंडर, अपडेट जानकर झूम उठे लोग

Avatar photo

By

Vipin Kumar

LPG CYLINDER FREE: नई दिल्लीः अगर आपका नाम पीएम उज्जवला योजना से जुड़ा है तो फिर आपको एक बड़ी सौगात मिलने जा रही है, जो किसी बड़ी खुशखबरी की तरह है। सरकार की तरफ से होली के मौके पर करोड़ों लोगों को फ्री एलपीजी सिलेंडर वितरण करने का काम किया जाएगा, जिससे हर किसी का दिल खुश होगा।

देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में योगी सरकार गरीबों को फ्री गैस सिलेंडर देगी, जिससे हर किसी के चेहरे पर काफी रौनक दिख रही है। इसका फायदा करीब 1.75 करोड़ परिवारों को होना संभव माना जा रहा है।

इतना ही नहीं सरकार हर साल दो बार एलपीजी सिलेंडर वितरण करती है, जिसका अब दूसरा चरण शुरू होगा। अगर आप भी एलपीजी सिलेंडर का लाभ लेना चाहते हैं तो फिर जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा, जिसे जानना बहुत ही जरूरी है।

एलपीजी सिलेंडर के लिए जरूरी बातें

अगर आप उत्तर प्रदेश के निवासी हैं तो फिर राज्य सरकार की इस मुफ्त गैस सिलेंडर योजना का फायदा प्राप्त कर सकते हैं जो किसी बड़े तोहफे की तरह होगी। इसके लिए पीएम उज्जवला योजना के लाभार्तियों को अपने बैंक अकाउंट को आधार से लिंक कराना होगा, जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी।

जानकर खुशी होगी कि जिस पीएम उज्जवला योजना से जुड़े लोगों को फ्री गैस सिलेंडर मिल रहा है, इसकी शुरुआत साल 2016 में की थी। इसका लोगों को बड़ी संख्या में फायदा होगा जो लोगों का दिल जीतने के लिए काफी है। देशभर में इस योजना से करीब 9 करोड़ से ज्यादा लोगों को फअरी एलपीजी कनेक्शना दिया जा चुका है।

योजना में सरकार प्रति गैस सिलेंडर 300 रुपये की सब्सिडी देने का काम किया जा रहा है। पहले यह सब्सिडी 200 रुपये थी, लेकिन सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए 100 रुपये की अतिरिक्त बढ़ोतरी कर दी है। लोगों को यह सब्सिडी 31 मार्च तक मिलती रहेगी।

सरकार ने इतने रुपये सिलेंडर किया सस्ता

कुछ दिन पहले ही केंद्र की मोदी सरकार ने सामान्य एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 100 रुपये की गिरावट कर आम लोगों को बड़ी खुशखबरी देने का काम किया। कीमत में कटौती के बाद आप आराम से एलपीजी सिलेंडर को कुल 803 रुपये में खरीदकर घर ला सकते हैं।

इसस पहले बीते साल सरकार ने एलपीजी सिलेंडर के दाम में 200 रुपये की गिरावट कर सबको चौंका दिया था। इसके अलावा सरकार अगले तीन साल में 75 लाख एलपीजी कनेक्शन जारी कर उज्जवला योजना के विस्तार को मंजूरी दी थी।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App