Paytm यूजर्स को आ रहे हैं KYC के नाम से Fake कॉल और SMS, पहले ऐसे चेक करें कहीं स्कैम तो नहीं?

Avatar photo

By

Priyanka Singh

नई दिल्ली। जैसे-जैसे डिजिटल ट्रांजैक्शन (Paytm KYC) की तरफ बहुत ही तेजी से बढ़ते हुए चले जा रहे, ठीक उसी तरह ऑनलाइन धोखाधड़ी के मामलों (Online Fraud Cases) में भी तेजी देखने को मिल रही है। एक ओर जहां भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने ऑनलाइन पेमेंट प्लेटफॉर्म पेटीएम (RBI Action On Paytm) के खिलाफ एक्शन लिया है।

वहीं, दूसरी तरफ पेमेंट के नाम पर लोगों के साथ ठगी हो रही है। आजकल तो पेटीएम (Paytm) के केवाईसी के नाम पर पड़े पैमाने पर ठगी के मामले सामने आ रहे हैं। कुछ समय पहले कई लोगों को ठगों ने लाखों रुपये का चूना लगा चुके हैं। तो आईये आपको बताते हैं कि ऐसे में आपको यदि कोई पेटीएम केवाईसी के लिए आपको कॉल करता है तो ऐसे वक्त में आपको क्या करना चाहिए।

पेटीएम ने बहुत पहले एक बयान में कहा था कि कुछ लोग हमारे कस्टमर्स को कॉल करके कहते है कि आपके KYC की सीमा समाप्त हो गयी है और हमने आपको Paytm से आपका KYC एक्टिवेट करने के लिए कॉल किया है।

इतना ही नहीं हैकर्स (Hackers) पेटीएम यूजर्स को मैसेज भेजकर अलर्ट करते ही आपका केवाईसी खत्म हो गया है या फिर एक हफ्ते के अंदर खत्म होने वाले हैं, जिसके बाद 24 घंटे के भीतर आपका अकाउंट ब्‍लॉक हो जाएगा।

या फिर आप अपने आकउंट को एक्सेस नहीं कर पाएंगे। कुल मिलाकर कहें तो लोगों को ऐसे मैसेज करके भयभीत किया जाता है, ताकि उनसे कैसे भी करके पैसे लूट लिया जाये। इतना ही नहीं मैसेज में एक लिंक देकर केवाईसी अपडेट (KYC Update) करने को भी कहते हैं। हालांकि, पेटीएम की तरफ से पहले कई बार कहा जा चुका है कि उसकी तरफ से यूजर को ऐसे मैसेज नहीं भेजे जा रहे हैं।

हैकर्स से बचने के लिए ध्यान रखें ये बातें
पेटीएम हमेशा यह सुनिश्चित करता है कि यूजर्स को कभी भी कॉल नहीं किया जाता है और उनसे किसी भी ऐप को इंस्टॉल करने के लिए नहीं कहा जाता है। पेटीएम कर्मचारी अपने किसी भी ग्राहक से पिन, ओटीपी, पासवर्ड, पासवर्ड रीसेट लिंक, डेबिट या क्रेडिट कार्ड सीवीवी, या बैंक डिटेल्स के बारे में पूछताछ नहीं करते हैं। आपको अगर कोई कॉल करके बोले, कि आपके Paytm KYC की डेट खत्म होने वाली है तो ऐसी बातों में गलती से भी ना आए।

अगर वह बोले आपका KYC हो चुका है और अब आपको कैशबैक प्राप्त करने के लिए आपको SMS के साथ ही एक लिंक भेजा जायेगा, और उसपर आपको क्लिक करना होगा। तो आप ऐसे SMS को तुरंत ही डिलीट कर दे और ऐसे लिंक्स पे कभी भी क्लिक न करें। KYC रिलेटेड किसी ऑफर को प्राप्त करने के लिए पेटीएम का कोई कर्मचारी आपको किसी भी तरह के लिंक पर क्लिक को नहीं कहेगा।

अधिक जानकारी के लिए आप पेटीएम की आधिकारिक वेबसाइट https://paytm.com/ पर जाकर भी विजिट कर सकते हैं।

Priyanka Singh के बारे में
Avatar photo
Priyanka Singh 8 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़ी प्रियंका सिंह इस समय Timesbull.com को अपने कार्यों से योगदान दे रही हैं। जिसमें इन्होंने (क्राइम, देश-विदेश,शिक्षा,लाइफस्टाइल,मनोरंजन,गैजेट्स इत्यादि) बीट पर काम किया। इनके लेखनी को Timesbull.com पाठकों ने काफी पसंद भी किया। एक छोटे संस्थान से शुरुआत करने वाली प्रियंका सिंह अपने करियर में साल 2016 में राजस्थान पत्रिका से जुड़ी। इन्होंने 2 साल तक राजस्थान पत्रिका को अपनी सेवा प्रदान की। तत्पश्चात इनका सफर 2018 में इंडिया डॉट कॉम की तरफ बढ़ चला। यहां प्रियंका सिंह ने लेखनी के साथ - साथ वीडियो कार्य क्षेत्र में भी कार्य किया। फिर इनका सफर आगे बढ़ा 2021 की तरफ, जहां इन्होंने न्यूज 24 डिजिटल प्लेटफॉर्म के साथ काम शुरू किया। फिर प्रियंका सिंह Timesbull.com के साथ जुड़ी। प्रियंका ने हर बीट से जुड़े कंटेट पर काम किया है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App