लगातार बढ़ रहा आयुष्मान कार्ड का दायरा, आप भी ऐसे अप्लाई कर पाएं 5 लाख का बीमा कवर, जानिए कैसे

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: India Prime Minister Jan Arogya Yojana. देश में केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकारें नागरिक के लिए कई लाभकारी योजनाएं संचालित कर रही है। जिसमें से भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (India Prime Minister Jan Arogya Yojana) के तहत लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड बनाए जाते हैं। इस योजना से संबंधित सरकारी और प्राइवेट हॉस्पिटल में लोग अपना ₹500000 तक का फ्री में इलाज करवा सकते हैं।

देश में गरीब परिवार के लोगों के लिए संचारित हो रही आयुष्मान कार्ड योजना अब रंग ला रही है। मोदी सरकार इस योजना के तहत दायरा बढ़ता जा रही है। तो वही मोदी सरकार ने अंतरिंम बजट 2024 में बड़ा ऐलान किया।

मोदी सरकार ने बजट में किया ये बड़ा ऐलान

आयुष्मान कार्ड योजना का लाभ आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, सहायिकाओं और ASHA कार्यकर्ताओं भी मिलेगा। सरकार आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों को लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड बनाती है। वही सरकार महिलाओं को सशक्त करने के लिए वित्त मंत्री ने कहा कि, अगले 5 साल में 3 करोड़ लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य रखा है।

दिल्ली के एम्स बनेंगें आयुष्मान सुविधा केंद्र

की दिल्ली के एम्स में इस योजना के लाभार्थियों की हेल्प के लिए आयुष्मान सुविधा केंद्र बढ़ाए जाएंगे इसके तहत एम्स के सभी ब्लॉक और केंद्र में आयुष्मान सुविधा केंद्र शुरू किए जाएंगे अगर आप भी इस बंपर स्कीम का लाभ नहीं ले पा रहे हैं तो आपको बता दें कि इस योजना के तहत लोगों का हेल्थ कार्ड बनता है।

ऐसे करें आयुष्मान कार्ड के लिए पंजीकरण

यदि अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले योजना से संबंधित सरकारी वेबसाइट पर अपनी पात्रता चेक करनी होगी। जिसमें आप मोबाइल नंबर आधार नंबर का प्रयोग कर सकते हैं। अगर आप पात्र पाए जाते हैं। तो आपको आयुष्मान भारत योजना से जुड़ने के लिए नजदीकी अटल सेवा केंद्र या फिर जन सेवा केंद्र में जाना होगा। यहां पर जरूरी दस्तावेज में आधार कार्ड, वोटर आईडी, पैन कार्ड के साथ आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

जन सेवा केंद्र के द्धारा अप्लाई किए जाने पर यह डाटा वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा। इसके बाद में सरकार की ओर से वेरिफिकेशन किया जाएगा। और डाक विभाग द्वारा आपको आयुष्मान हेल्थ कार्ड जारी कर दिया जाएगा। जिसे आप अपने परिवार के सदस्यों के जरुरत पड़ने पर सरकारी या प्राइवेट हॉस्पीटल में प्रयोग कर सकते हैं।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App