घर बनाने का सपना होगा साकार, बेहद सस्ता हो गया सरिया और सीमेंट, चेक करें नया रेट

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Cement Saria Price: गर्मी का मौसम शुरु होने जा रहा है। ऐसे में लोग नए काम की शुरुआत कर सकते हैं। जब लोग किसी नए काम की शुरुआत करते हैं। ऐसे में यदि आप खुद का घर बनवाने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो ऐसे में अपना मकान बनाने का ये अच्छा मौका है। इस समय देश के भीतर सीमेंट और सरिया की कीमतों में भी काफी कमी देखने को मिल सकती है।

आपको बता दें देश में सीमेंट की कीमतें देखने के लिए इक्रा की रिपोर्ट पर नजर डाले या फिर आयरनमार्ट के सरिया बाजार के एनालिसिस को, मकान बनाने में उपयोग होने वाली इन दोनों ही चीजों की कीमतें टूटी है। बीते कुछ महीनों में इनके कीमतें में बड़ा बदलाव देखने को मिला है।

काफी सस्ता हो गया सरिया सीमेंट

अगर आप मकान बनाने के इच्छुक हैं, तब सीमेंट और सरिया की कीमत में मामूल सेविंग भी असल में काफी बड़ी होगी। किसी मकान को बनाने के लिए ये दोनों सबसे जरुरी बिल्डिंग मैटेरियर होते हैं।

अगर आप इक्रा की सीमेंट सेक्टर की फरवरी 2024 की रिपोर्ट पर नजर डालें तो पता लगता है कि सीमेंट की एक बोरी पर कीमतें कम हुई हैं। देश में इस समय सीमेंट की प्रत्येक बोरी की औसत कीमत 5 फीसदी कम हुई है। इस समय देश में सीमेंट की बोरी का रेट 355 रुपये से लेकर 375 रुपये के बीच है।

इस प्रकार सरिया का रेट भी बीते कुछ महीनों में नीचे आया है। बिहार राज्य के मुजफ्फरनगर के कीमतें के हिसाब से देखें तो सरिया का प्रति टन भाव नीचे आ गया है। जनवरी की शुरुआत में सरिया का रेट 47 हजार रुपये प्रति टन तक पहुंच गया था, जो कि अभी टूटकर 43300 रुपये टन तक आ गया है। ऐसे में लोगों के घर बनाने के बेसिक खर्च में कमी आई है।

देश में इस समय दुनिया की सबसे बड़ी कंस्ट्रक्शन इकोनॉमी है। इस कारण से देश की जीडीपी ग्रोथ भी बेहतर रही है। हाल ही में जब जीडीपी के आंकड़े भी आए, तो उसमें देश के भीतर कंस्ट्रक्श गतिविधियों के बढ़ने की बात कही गई थी।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App