Fish Farming: घर में ऐसे करें मछली पालन, सरकार देगी 60 फीसदी सब्सिडी, जानें डिटेल

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Fish Farming Tips: मछली पालन का बिजनेस कमाई करने का शानदार तरीका है। किसान काफी बड़े पैमाने पर मछली पालन करते हैं। खासतौर पर मछली पालन तलाब और नदी के किनारे किया जाता है। लेकिन अब इसे बदलाव आया है।

मौजूदा समय में किसानों के लिए फसल उगाने के काफी सारे ऑप्शन हैं। वहीं अब टेक्नोलॉजी की मदद से किसान कहीं भी मछली का पालन बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं। अब घर में भी मछली पालन किया जा सकता है और घर में मछली पालन करने के लिए सरकार भी आपको 60 फीसदी तक की सब्सिडी दे रही है। चलिए इस प्रोसेस के बारे में जानते हैं।

सरकार देगी 60 फीसदी की सब्सिडी

अगर आप मछली का पालन करना चाहते हैं लेकिन आपके पास जमीन नहीं है तो इस बात के लिए आपको फिकर करने की आवश्यकता नहीं है। क्यों कि आप घर पर ही मछली पालन कर सकते हैं। देश की सरकार भी योजना में योगदान कर रही है।

भारत सरकार ने बैकयार्ड रिसर्कुलेटरी एक्वाकल्चर सिस्टम की जारी एक स्कीम लागू की है। इसके तहत आम लोगों को मछली के पालन पर 40 फीसदी की सब्सिडी दी जा रही है। तो वहीं जो भी महिलाएं अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के तहत आते हैं तो उनको इस पर 60 फीसदी की सब्सिडी दी जा रही है।

घर में ऐसे करें मछली पालन

अगर आपके पास जमीन नहीं है और आप घर में मछली पालन करने की सोच हे हैं तो इसके लिए आपेक पास एक सीमेंट टैंक होना चाहिए। इसमें आप मछली पालन आसानी से कर सकते हैं। इसमें करीब 70 से 80 किलोग्राम मछली आराम से रख सकते हैं। सरकार के द्वारा छोटे मछुआरों की मदद करने के लिए बैकयार्ड रिसर्कुलेटरी एक्वाकल्चर सिस्टम से मछली पालन की स्कीम चलाई है।

अगर किसानों के पास दो कमरे हैं तो वह एक कमरे में मछली का पालन कर सकते हैं।वहीं दूसरे के बारे में अपने परिवार के साथ में भी रह सकता है। सीमेंट टैंक के साथ में ही किसान प्लास्टिक टैंक में भी मछली का पालन कर सकते हैं।

प्लास्टिक टैंक में सीमेंट टैंक के जैसे मछलियां पाली जाती है। इसमें सिंधी मछली के बीच में डाले जा सकते हैं। चार महीनों के भीतर ही 100 ग्राम की एक मछली के रूप में तैयार हो जाएगा। एक टैंक से तकरीबन 2 लाख रुपये तक कमा सकते हैं।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App