Post Office की धांसू स्कीम, सिर्फ 15 लाख करो निवेश, 5 साल बाद मिलेंगे पूरे ₹21,15,000

By

Yogesh Yadav

Post Office Scheme : नौरकी से रिटायर होने के बाद एक व्यक्ति के लिए उसका सहारा उसके जीवाभर की कमाई होती है। इसीलिए सीनियर सिटीजन अपनी कमाई को लेकर किसी भी प्रकार का रिस्क नहीं लेना चाहते है और इसीलिए अपने पैसे को Fixed Deposit में निवेश करना चाहते हैं। लेकिन आपको एफडी की बजाय एक बार पोस्ट ऑफिस की इस धांसू स्कीम के बारे में जरूर जानना चाहिए।

पोस्ट ऑफिस की इस जबरदस्त स्कीम में निवेश करके काफी अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते हो। यह स्कीम है Post Office Senior Citizen Saving Scheme जिसे खासतौर पर वरिष्ठ नागरिकों के लिए पोस्ट ऑफिस की तरफ से लॉन्च किया गया है। चलिए फिर जानते है कि कैसे आप इस स्कीम में 5 सालों के 15 लाख रुपए इन्वेस्ट करके मैच्योरिटी पर 21,15,000 रुपए प्राप्त कर सकते हो।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

सिर्फ 5 साल के लिए लगाए पैसा

60 वर्ष या इससे अधिक आयु का कोई भी व्यक्ति पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में 5 सालों के लिए इन्वेस्ट कर सकता है। यानी की 5 सालों में यह स्कीम मैच्योर हो जाती है। वही वीआरएस प्राप्त करने वाले या फिर डिफेंस सेक्टर के कर्मचारियों को आयु सीमा में कुछ शर्तों के अंतर्गत छूट मिलती है। 

अधिकतम 30 लाख रुपए का निवेश

पोस्ट ऑफिस की तरफ से फिलहाल इस स्कीम पर 8.2 फीसदी से ब्याज दिया जा रहा है। जबकि अधिक से अधिक आप केवल 30 लाख रुपए इस योजना में निवेश कर सकते हो। साथ ही न्यूनतम निवेश राशि मात्र 1000 रुपए है। इस योजना में निवेशित राशि पर तिमाही आधार पर ब्याज लागू होता है। धारा 80C के तहत टैक्स सेविंग के लिए भी यह योजना काफी अच्छी है। 

अगर 5 साल के बाद भी आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हो तो आप 3 साल के लिए अवधि को बढ़ा सकते हो। हालांकि मैच्योरिटी अवधि से 1 साल पहले आप इस समय को बढ़ा सकते है। इस बढ़ाई गई अवधि पर वह ब्याज दर लागू होगी जो मैच्योरिटी की तारीख पर आपकी जमा राशि पर ब्याज दर लागू होगी।

5 साल बाद मिलेंगे 21,15,000 रुपए

अगर इस पोस्ट ऑफिस स्कीम में आप सिर्फ 5 सालों के 15 सालों की अवधि के लिए 15 लाख रुपए इन्वेस्ट करते हो तो मैच्योरिटी के बाद आपको ब्याज सहित 21,15,000 रुपए मिलेंगे। जबकि तिमाही आधार पर ब्याज की राशि 30,750 रुपए होगी और 5 साल में ब्याज की राशि कुल 6,15,000 रुपए होगी।

Yogesh Yadav के बारे में
Yogesh Yadav मेरा नाम योगेश यादव है और पत्रकारिता के क्षेत्र में मेरा अनुभव 3 सालों से अधिक का है। खास तौर पर फाइनेंस विषय के बारे में लिखने में मेरी रुचि अधिक है। म्यूचुअल फंड, बिजनेस आइडिया, बैंकिंग और पोस्ट स्कीम के बारे में लिखना मुझे पसंद है। अतः TimesBull.com के द्वारा अब मैं अपनी सेवाएं दे रहा हूं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App