बिल्कुल बेकार हो गया है CIBIL Score तो बिल्कुल भी न हो परेशान, ऐसे आसानी से होगा ठीक

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Improve CIBIL Score: अचानक से पैसों की आवश्यकता होती है। जैसे कि इमरजेंसी हो गई है। या फिर घर बनवाना है या फिर जमीन लेनी है। ऐसे में हम पैसों का इंतजाम लोन लेकर करते हैं। यदि आपको आसानी से लोन चाहिए, तो इसके लिए सिबिल स्कोर अच्छा रखना होता है। वहीं सिबिल स्कोर क्या होता है और अगर ये खराब हो गया है तो इसे कैसे सुधारा जा सकता है।

क्या होता है सिबिल स्कोर

सिबिल स्कोर आपके लेनदेन को दर्शाता है। इससे ये पता चलता है कि लोन लेने और उसे वापस चुकाने में आपका रिकॉर्ड अच्छा है। ये 300 से 900 के बीच में होता है। 300 से 600 का अर्थ है कि आप लोन चुकाने में काफी बुरे हैं। वहीं 750 रुपये से 900 का सिबिल स्कोर बताता है कि आपका कर्ज लौटाने के रिकॉर्ड बेहद शानदार है।

सिबिल स्कोर के खराब होने पर क्या करें

अगर आपका सिबिल स्कोर बेकार हो गया है या फिर 750 रुपये से कम आया है तो आपको कर्ज मिलने में मसला हो सकता है कि आपको क्रेडिट कार्ड भी न मिले। लेकिन इसकी अच्छी बात ये है कि सिबिल स्कोर सही किया जा सकता है। चलिए सिबिल स्कोर को ठीक करने के बारे में जानते हैं।

समय पर अदा करें लोन

अगर आप समय पर लोन अदा करते हैं तो इसका सिबिल स्कोर पर काफी बुरा असर होता है। आपको ईएमआई का भुगतान हमेशा समय पर करना चाहिए। क्यों कि इसमें देरी न केवल पेनाल्टी लगती है बल्कि क्रेडिट स्कोर भी कम ही होता है।

अच्छा क्रेडिट बैलेंस बनाएं रखें

आपके पास होम लोन और कार लोन जैसे सिक्योर्ड लोन के साथ में पर्सनल लोन और क्रेडिट कार्ड जैसे अनसिक्योर्ड का ठीकठाक तालमेल होना चाहिए। बैंक और एनबीएफसी अमूमन सिक्योर्ड लोन वालों को काफी पसंद है।

अगर आपके पास अनसिक्योर्ड लोन ज्यादा है तो अच्छे क्रेडिट बैलेंस के लिए पहले उनका पेमेंट करना चाहिए। यदि आपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग किया है तो कोशिश करें कि उसे तय तारीख से पहले जमा कर दें। ये आपके क्रेडिट स्कोर को बेहत करने का सही प्लान है।

क्रेडिट कार्ड में बकाया न रखें

अगर आपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग किया है कि प्रयास करें कि उसे तय तारीख से पहले भर दें। ये आपके क्रेडिट स्कोर को सुधारने के लिए बेहत स्कीम हो सकती है।

लोन का गारंटर बनने से बचें

आपको ज्वाइंट खाता ओपन करने या फिर किसी के लोन का गारंटर बनने से परहेज करना चाहिए। यदि आपकी दूसरी पार्टी डिफॉल्ट करती है तो उससे आपका सिबिल स्कोर बेकाह हो सकता है। इसके साथ में आपको एक साथ कई लोन नहीं लेने चाहिए। यदि आप दूसरा लोन लेना चाहते हैं तो ये कोशिश करें कि पहले वाला लोन खत्म हो जाए।

क्रेडिट स्कोर को सुधारने में कितना लगता है समय

इसका जवाब काफी हद तक आपकी आर्थिक स्थिति पर डिपेंट करता है। यदि आप समय पर लोन चुकाते हैं और क्रेडिट कार्ड से होने वाले खर्च करते हैं तो आपका क्रेडिट स्कोर 4 से 13 महीने में सही हो सकता है। इसके लिए आपको पैसों के मामले में ज्यादा सख्त होना चाहिए।

CIBIL स्कोर कैसे चेक करें

  • इसके लिए सबसे पहले https://www.cibil.com/ विजिट करें।
  • इसके बाद गेट योर सिबिल स्कोर पर क्लिक करें।
  • अब आप अपना नाम, ईमेल और पासवर्ड डालें। एक आईडी प्रूफ भी सबमिट करें। फिर पिन कोड, जन्म तिथि और फोन नंबर आदि डालें।
  • अब आपको एक्सेंप्ट एंड कंटीन्यू पर क्लिक करें।
  • आपके रजिस्टर्ड फोन नंबर पर ओटीपी प्राप्त होगा। उसे टाइप करें और कंटीन्यू को चुनें।
  • इसके बाद गो डेशबोर्ड को सेलेक्ट करें और अपना क्रेडिट स्कोर चेक करें।
Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App