Business Idea: 12 महीने कटहल की फसल उगाएं और मोटी कमाई करें, जानें पूरी जानकारी

Avatar photo

By

Sanjay

Business Idea: हमारे देश में कटहल की सब्जी बहुत पसंद की जाती है और यह सब्जी गर्मी के मौसम में मिलती है. कटहल की सब्जी की बाजार में भी काफी मांग है. होती है । इसलिए अगर आप भी अच्छा पैसा कमाना चाहते हैं तो कटहल की खेती करके दोगुना पैसा कमा सकते हैं. इसकी पूरी जानकारी पाने के लिए इस आर्टिकल के अंत तक बने रहें।

उन्नत किस्मों के बीज

अगर आप भी कटहल की बागवानी करते हैं तो आपको इसकी उन्नत किस्मों की खेती भी करनी चाहिए. आपको बता दें कि इसकी उन्नत किस्मों में सिंगापुरियन, जूसी, पिंक, बारहमासी बात ही अच्छी किस्में मानी जाती हैं. इन किस्मों का उत्पादन हमारे देश में बड़ी मात्रा में होता है।

यह किस प्रकार की मिट्टी पर उगाया जाता है? यह फसल

कटहल की खेती करते समय आपको यह पता होना चाहिए कि आपकी जमीन में किस प्रकार की मिट्टी है। इसकी पैदावार के लिए दोमट और बलुई दोमट मिट्टी बहुत अच्छी मानी जाती है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कटहल की फसल लगाने से मिट्टी शुष्क हो जाती है. इसे अच्छे से तैयार करना बहुत जरूरी है.

इसका उत्पादन कैसे होता है?

कटहल उगाने के लिए सबसे पहले आपको जमीन में एक फीट का गड्ढा खोदना होगा और फिर उसमें एक पौधा लगाना होगा। और पौधों को समय-समय पर पानी देना होता है, इसके अलावा और कुछ नहीं करना होता है.

जैसा कि आप जानते हैं कि कटहल की बाजार में काफी मांग है। किसान भाई कटहल की खेती करके कुछ ही महीनों में अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App