पत्नी के नाम पर प्रॉ़पर्टी खरीदने पर होंगे कई फायदे, सरकार भी देती है तगड़ी छूट!

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Benefits of buying a house in your wife’s name: आज के समय खुद का घर लेना काफी कठिन काम हो गया है क्यों कि महंगाई अपने चरम पर है , कि एक आम आदमी की पूरी जिंदगी पैसा कमाने और बचाने के बीच में निकल जाता है।

अगर आप घर खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो जान लें कि आपकी पत्नी के नाम पर घर खरीदना आपको कई सारे लाभ करा सकते हैं। जानें पत्नी के नाम पर घर खरीदने के कौन-कौन से लाभ होते हैं।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

सरकार के द्वारा महिलाओं के लिए कई सारी स्कीम्स पेश की जा रही है। समाज में महिलाओं की भागीदारी को बढ़ाने के लिए सरकार हर तरह का प्रयास कर रही है। इन्हें कई सारी चीजों में खास छूट दी जाती है।

इसके साथ में महिलाओ के लिए सरकार के द्वारा टैक्स स्लैब भी अलग रखा गया है। वहीं प्रॉपर्टी खरीदने में भी महिलाओं को टैक्स बेनिफिट मिलेगा। अगर आप नया घर खरीद रहे हैं और उसे अपनी पत्नी के नाम पर लेते हैं तो उसमें भी छूट मिलती है।

स्टांप ड्यूटी की कम कीमत

जब भी कोई प्रॉपर्टी खरीदते हैं तो उसकी दस्तावेजों में भी काफी खर्चा आता है। रजिस्ट्री करवाने पर स्टांप ड्यूटी में अच्छी खासी राशि लग जाती है। लेकिन काफी सारे राज्यों में पुरूषों के मुकाबले महिलाओं को कम स्टांप ड्यूटी देनी होती है। पुरुषों की तुलना महिलाओं को स्टांप ड्यूटी में 2 से 3 फीसदी कम कीमत चुकानी पड़ती है। बहराल हर राज्य में ये अलग-अलग हो सकती है।

कम ब्याज पर मिलता है होम लोन

अगर आप होम लोन पर घर खरीदते हैं और अपनी पत्नी के नाम पर ये लोन लेते हैं तो कम ब्याज दर पर होम लोन मिल सकता है। इससे न केवल पत्नी आर्थिक रूप से ताकतवर बनत है बल्कि इससे आपके पैसे भी बचते हैं।

जानकारी के लिए बता दें काफी सारे बैंक और हाउसिंग फाइनेंस कंपनियां पुरुषों के बजाय महिलाओं को कम ब्याज पर लोन मिलता है। हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों के द्वारा काफी सारी लोन की स्कीम अहम तौर पर महिलाओं के लिए बनाई जाती हैं। इससे साफ है कि यदि आप अपनी पत्नी के नाम पर घर खरीदते हैं तो आपको इससे काफी लाभ हो सकता है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App