हो जाए अलर्ट! यूपीआई स्कैम से ऐसे खाली हो रहे बैंक अकांउट, बचने के लिए जाने डिटेल्स

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: UPI Scam. आज के डिजिटल युग में अपने आप को सेफ रखना एक बड़ी चुनौती हो गई है। अनजान तरीके से भोले वाले लोगों के साथ बैंकिंग फ्रॉड बढ़ते जा रहे हैं। यही वजह है कि देश के बैंकिंग संस्थान और बैंक समय-समय पर ग्राहकों के ऐसे नए-नए स्कैम से बचने के लिए लिए अलर्ट जारी करती रहती हैं।

तो वही इन दिनों एक अलग तरीके से नए नया स्कैम चल रहा है। जिसके बारे में बैंक ने ग्राहकों क अलर्ट जारी किया है। दरअसल आप को बता दें कि आईसीआईसीआई बैंक ने अपने सभी ग्राहकों को ‘नया यूपीआई एप’ स्कैम को लेकर आगाह किया है। जिससे अगर आप भी ऐसे स्कैम से बचना चाहते हैं, तो यहां पर ऐसी जानकारी बहुत ही फायदेमंद हो सकती है।

यूपीआई स्कैम से हो रहे बैंक खाता खाली

इन दिन लोगों के पास ऐसे-ऐसे फोन कॉल आ रहे है, जिसमें बैंकिंग संबंधी जानकारी मांगी जाती है। तो वहीं इस समय ज्यादातर लोग ऑनलाइन बैंकिंग का इस्तेमाल कर रहे है, जिससे यूपीआई भी काफी चलन में है। इन दिनों साइबर फ्रॉड का एक और स्कैम चल रहा है। साइवर मालवेयर की मदद से फोन में इंस्टॉल यूपीआई एप को निशाना बना रहे हैं। जिससे हैक कर बैंक खाता खाली कर रहे हैं।

इस तरह हो रहा यूपीआई स्कैम

इस तरह की साइबर ठगी करने वाले अब एसएमएस फॉरवर्डिंग एप्स बनाते हैं, जिसमें रजिस्ट्रेशन के लिए यूपीआई डिवाइस बाइंडिंग मैसेज को ग्राहक के बैंक से जुड़े मोबाइल नंबर पर भेजते हैं। यहां पर ऐसे-ऐसे लिंक भेजे जाते हैं। जो इस गिफ्ट जीतने,  लॉटरी लगने, कोई गेम जितने के लिए रजिस्ट्रेशन कराया जाता है।

तो लास्ट में पेमेंट करने के लिए कहा जाता है। जिससे यूजर का यूपीआई आईडी की जानकारी को लेकर हैक करने की कोशिश की जाती है। और फोन में मेलवेयर इंस्टॉल कर दिया जाता है। जिससे जरुरी जानकारी हैकर के पास में चली जाती है, जिससे यूजर का फोन से कंट्रोल खत्म हो जाता है।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App