सरकार का वादा इस कार्ड फ्री में कराएं 5 लाख का इलाज! देखें जरुरी दस्तावेज और आवेदन का तरीका

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: Ayushman card apply process 2024. इसमें कोई दोहराय नहीं है, कि हर किसी की आर्थिक स्थिति अच्छी हो तो  देश में ऐसे कई जरूरतमंद निम्न आय वाले वर्ग के लोग हैं। जो इलाज के लिए दर-दर भटकते रहते हैं। जिससे सरकार देश में हर नागरिक को हर जरूरत मंद नागरिकों के स्वास्थ्य सुविधाओं का समुचित इलाज मिले इसके लिए केंद्र सरकार आयुष्मान कार्ड योजना भी संचालित कर रही है।

मोदी सरकार के महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक आयुष्मान कार्ड योजना है। जिस पर सरकार के द्वारा इस योजना से लिस्टेड सरकारी से लेकर प्राइवेट अस्पतालों में 5 लाख तक का गंभीर से गंभीर कई बीमारियों का इलाज कराया जा सकता है। अगर आप इस योजना से नहीं जुड़े हैं तो आप सरकारी वेबसाइट पर जाकर पात्रता जानकर आवेदन कर सकते हैं।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि देश में आने वाले लोकसभा चुनाव को देखते हुए केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकारें इस समय अपनी बंपर योजना को लाभ देने का प्रचार प्रसार कर रही है। अगर आप आयुष्मान कार्ड के लिए आप पर पात्रता चेक करना चाहते हैं तो आप अपने पीसी स्मार्टफोन या फिर लैपटॉप के माध्यम से इस आधिकारिक सरकारी वेबसाइट पर अपना नाम सर्च कर सकते हैं।

आयुष्मान कार्ड के लिए ऐसे करें आवेदन

  • सबसे पहले आपको आयुष्मान कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।
  •  अब यहां पर वेबसाइट को ओपन करके लॉगिन beneficiary पर क्लिक करें।
  • फिर आप अपना मोबाइल नंबर डालें
  • जिससे आधार कार्ड से लिंक से नंबर ओटीपी को वेरिफाई करें और आगे बढ़े।
  • अब यहा पर एक फॉर्म खुल जाएगा, जिसमें मांगी गई जरुरी जानकारी को भर कर सबमिट करें।
  • इस तरह इस कार्ड के लिए अप्लाई हो जाएगा।

इसके अलावा इस योजना के पात्र हैं तो आप नजदीकी जन सेवा केंद्र या फिर अटल सेवा केंद्र पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। जिसके लिए यहां पर बताए गए जरूरी दस्तावेज लेकर जाने होगें।

आयुष्मान कार्ड योजना के लिए जरूरी दस्तावेज

आवेदक का आधार कार्ड, राशन कार्ड, निवास प्रमाण पत्र और एक एक्टिव मोबाइल नंबर होना जरुरी है। जिससे आप के आवेदन करने के बाद में आयुष्मान कार्ड मिल जाएगा, जिसे आप सरकारी या प्राइवेट अस्पताल में ईलाज के तौर पर दिखा सकते हैं।

 

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App