Atal Pension Yojana: हर महीने चाहिए 5 हजार रूपए की पेंशन, तो इस योजना में करें आवेदन

Avatar photo

By

Govind

Atal Pension Yojana: अक्सर देखा जाता है कि अगर रिटायरमेंट के बाद जीवन के लिए कोई अच्छी वित्तीय योजना नहीं बनाई जाती है। ऐसे में रिटायरमेंट के बाद व्यक्ति को कई तरह की आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

इसी कड़ी में आज हम आपको भारत सरकार की एक बेहद ही अद्भुत योजना के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां निवेश करके आप अपने भविष्य को आर्थिक रूप से सुरक्षित कर सकते हैं।

भारत सरकार की इस योजना को अटल पेंशन योजना कहा जाता है। यह योजना केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई थी। इस योजना में सिर्फ 7 रुपये की बचत करके आप 60 साल की उम्र के बाद प्रति माह 5,000 रुपये का पेंशन लाभ प्राप्त कर सकते हैं। अटल पेंशन योजना देश में काफी लोकप्रिय है। आइए इस एपिसोड में योजना के बारे में विस्तार से बात करते हैं:

केंद्र सरकार की इस योजना में 18 से 40 साल की उम्र के लोग निवेश कर सकते हैं। वह उम्र जिस पर आप योजना के लिए पंजीकरण करते हैं। उसी आधार पर निवेश की रकम तय होती है.

यदि आप 18 वर्ष की आयु में योजना के लिए आवेदन करते हैं। ऐसे में आपको रोजाना 7 रुपये बचाने होंगे और हर महीने स्कीम में 210 रुपये निवेश करना होगा.

यह निवेश आपको 60 साल की उम्र तक करना होगा. 60 वर्ष की आयु तक पहुंचने के बाद, योजना प्रति माह 5,000 रुपये का पेंशन लाभ प्रदान करेगी।

पेंशन की यह रकम आपको रिटायरमेंट के बाद जीवन में आर्थिक रूप से मजबूत बनाएगी। भारत सरकार की इस योजना के लिए देशभर से कई लोग आवेदन कर रहे हैं।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App