काम की खबर! घर बैठे Free में ऑनलाइन अप्लाई करें PAN Card, ये रहा आसान तरीका

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Free PAN Card Apply: अगर आप पैन कार्ड बनवाने के लिए जा रहे हैं तो आपको कुछ चीजों के बारे में जरुर जानना चाहिए। आज हम आपको ऐसे तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी सहायता से आप इपने पैन कार्ड को आसानी से बनवा पाएंगे।

आपको बता दें आमतौर पर लोगों को पैन कार्ड बनवाने के लिए यहां से वहां भटकना पड़ता है। लेकिन अब ऐसा करने की कोई भी जरुरत नहीं पड़ेगी। क्यों हम आपके लिए एक नया और आसान तरीका लेकर आ चुके हैं।

बता दें E-PAN काफी फास्ट प्रोसेस हैं। ये उन यूजर्स के लिए काफी जरुरी होता है जो कि घर बैठे पैन कार्ड को बनाने का सोच रहे हैं। इसके लिए आपको कुछ भी स्पेशल करने की आवश्यकता नहीं होती है।

अधिकतर लोग इसका सहारा इसलिए लेते हैं क्यों कि इसमें आपको कहीं भी जाने की आवश्यकता नहीं होती है और कुछ फीस भी नहीं चुकानी होती है। आपको बता दें कि ये ई-पैन है तो इसकी सहायता से पैन नंबर आपके ईमेल पर आने वाला है।

ऐसा नहीं है कि यदि ईमेल आए तो आप इसका उपयोग नहीं कर सकेंगे। लेकिन ये आपको एक प्रकार से पैन नंबर दिया जाता है। इस पैन नंबर का उपयोग आप किसी भी जगह आसानी से कर सकेंगे। लेकिन आरको फिजिकल पैन कार्ड की कॉपी नहीं दी जाएगी। ई-पैन आवेदन करने के लिए आपको आधार नंबर की आवश्यकता होती है। पहले ही बता दें कि एक यूजर को केवल एक ही बार ई-पैन जारी किया जाता है।

कैसे करें आवेदन

आवेदन करने के लिए आपको इनकम टैक्स की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। यहां पर जाने के बाद आपको काफी सारे ऑप्शन दिखने लगेंगे। लेकिन इससे पहले ई-पैन का ऑप्शन पर विजिट करना होगा। इसमें आपको गेट न्यू ई-पैन दिखेगा।

यहां पर जाने के बाद आपसे नंबर मांगा जाएगा और साथ में एक फॉर्म भरने के लिए दिया जाएगा। इसे भरते समय आपको काफी ध्यान भी देना होगा। इसके बाद आपको मेल और मोबाइल नंबर देने के लिए कहा जाएगा। ये फॉर्म फिल करने के बाद कुछ ही मिनटों के भीतर आपके ईमेल पर ई-पैन आ जाएगा।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App