लो जी बढ़ गया आयुष्मान भारत योजना का दायरा, अब इन लोगों को फ्री में मिलेगा 5 लाख तक इलाज

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:Ayushman Bharat Scheme. देश में केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकारें हर जरूरतमंद वर्ग के लिए बंपर स्कीम संचालित की कर रही है। जिसमें से स्वास्थ्य स्कीम, आवासीय स्कीम, किसानों के लिए स्कीम, महिलाओं के लिए स्कीम है। देश में दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थ स्कीम में से एक आयुष्मान भारत योजना है, जिसमें सरकार ने बड़ा ऐलान किया है।

केन्द्र में मोदी सरकार के द्वारा अंतरिम बजट 2024 पेश कर दिया गया है। इस बजट को सरकार की ओर से वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के पेश किया ,जिसमें विभिन्न सेक्टरों के लिए एक से बढ़कर एक ऐलान हुए हैं। हेल्थ सेक्टर में भी सरकार ने कई बड़े ऐलान किए हैं।

आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Scheme) में मोदी सरकार ने बड़ा ऐलान कर लोगों के खुशकर दिया है, देश में आने वाले महीनों में लोकसभा चुनाव होने हैं, जिससे सरकार लोकलुभावन बजट पेश कर दिया है। सरकार ने बताया है कि आयुष्मान भारत योजना में किन लोगों को अब बंपर लाभ दिया जाएगा। बजट 2024 में सरकार ने आयुष्मान योजना के तहत धारा बढ़ा दिया गया है।

Ayushman Bharat Scheme में हो गया ये बड़ा ऐलान

अब इसका लाभ आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, सहायिकाओं और ASHA कार्यकर्ताओं भी मिलेगा। सरकार आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों को लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड बनाती है। वही सरकार ने एक और कदम के बारे में बताया कि महिलाओं को सशक्त करने के लिए वित्त मंत्री ने कहा कि, अगले 5 साल में 3 करोड़ लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य रखा गया है। जिससे वित्त मंत्री ने आगे कहा कि देश में एक करोड़ से ज्यादा महिलाएं लखपति दीदी  बन गई हैं।

अगर आप आयुष्मान भारत योजना के बारे में नहीं जानते हैं,तो आप को बता दें कि सरकार आयुष्मान भारत योजना के तहत पात्रों के आयुष्मान कार्ड को बनाती है। जिससे आयुष्मान भारत योजना से जुड़े संबंधित सरकारी और प्राइवेट हॉस्पिटल में लोग सालाना ₹500000 तक का फ्री में इलाज करवा सकते हैं।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App