Government Scheme: इस सरकारी योजना में 10 हजार रुपए जमा करने पर मिलेंगे 7 लाख रुपए, जाने पर स्कीम

Avatar photo

By

Govind

Government Scheme: आजकल हर कोई अपना पैसा निवेश कर रहा है और उसे बढ़ा भी रहा है। अगर आप अपना पैसा कहीं निवेश करना चाहते हैं और उसे बढ़ता भी देखना चाहते हैं तो एसबीआई की आरडी स्कीम आपके काम आ सकती है।

एसबीआई आवर्ती जमा

इस आवर्ती जमा योजना (एसबीआई आवर्ती जमा) में कोई भी 10,000 रुपये जमा कर सकता है और केवल ब्याज पर 1,09,902 रुपये का रिटर्न प्राप्त कर सकता है। भारतीय स्टेट बैंक को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बैंकों में से एक माना जाता है।

आप सिर्फ 100 रुपये से निवेश शुरू कर सकते हैं

अगर आप प्रति माह 10,000 रुपये जमा नहीं कर सकते हैं तो चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है. आप सिर्फ 100 रुपये से निवेश शुरू कर सकते हैं. और अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है. अगर इस बीच आपको कुछ हो जाता है तो आपका पैसा नॉमिनी को दे दिया जाएगा.

बड़े बैंकों की खासियत यह होती है कि इनमें आपका पैसा सुरक्षित रहता है और आपको इसमें अच्छा रिटर्न भी मिलता है। इसी तरह एसबीआई बैंक अलग-अलग समय के लिए अलग-अलग ब्याज देता है। आप जितने लंबे समय तक पैसा जमा (SBI Recurring डिपॉजिट) करेंगे, आपको उतना ही ज्यादा ब्याज मिलेगा.

इतना मिलेगा ब्याज

सामान्य नागरिकों की तुलना में वरिष्ठ नागरिक। 0.50 फीसदी ज्यादा ब्याज मिलता है. अगर घर में कोई बुजुर्ग व्यक्ति है तो खाता उसके नाम से ही खोलना चाहिए. इससे आपको अच्छा लाभ मिलेगा.

उदाहरण के लिए, यदि आप 1 वर्ष के लिए आरडी खाता खोलते हैं, तो आपको 6.80% ब्याज मिलेगा और यदि आप 3 वर्ष की अवधि के लिए जमा करते हैं, तो आपको 6.80% ब्याज मिलेगा। आइए इस टेबल के जरिए जानते हैं इसके बारे में…

1,09,902 रुपये कैसे प्राप्त करें

उदाहरण के लिए, यदि आप हर महीने एसबीआई आरडी खाते (एसबीआई आवर्ती जमा) में पैसा जमा करते हैं, तो आपको अच्छा रिटर्न मिलेगा, यह आपको एकमुश्त मिलेगा जो बुरे समय में आपके काम आएगा।

अगर आप प्रति माह 10,000 रुपये का निवेश करते हैं और 5 साल के लिए खाता खोलते हैं, तो आपको एक साल में 1 लाख 20 हजार रुपये जमा करने होंगे। और ये आपको 5 साल तक जमा करना होगा. इस जमा राशि पर आपको 6.5% की दर से ब्याज दिया जाएगा।

हर साल मिलने वाला यह ब्याज चक्रवृद्धि हो जाएगा और राशि पर ब्याज भी बढ़ जाएगा। इस गणना के आधार पर 5 साल बाद कुल 7,09,902 रुपये प्राप्त होंगे, जिसमें से 1,09,902 रुपये ब्याज (SBI Recurring डिपॉजिट) से प्राप्त होंगे।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App