7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को कब मिलेंगे 2 लाख 18 हजार रुपये? सामने आया बड़ा अपडेट

Avatar photo

By

Vipin Kumar

7th Pay Commission: अगर घर-परिवार में कोई शख्स केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनधारी हैं तो फिर आपकी मौज आने वाली है। सरकार की तरफ से कर्मचारियों को अब एक नहीं बल्कि दो गिफ्ट देने की तैयारी चल रही है। माना जा रहा है कि सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को अटका पड़ा डीए एरियर का पैसा डाल सकती है, जिससे हर किसी की मौज आना है।

इसके अलावा भी सरकार फिटमेंट फैक्टर में भी इजाफा किया जा सकता है जिससे हर किसी की मौज आना तय है। इससे कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में बंपर इजाफा किया जाएगा, जो राशि महंगाई में किसी बूस्टर डोज की तरह होगी। इसका फायदा भी करीब 1 करोड़ से ज्यादा परिवारों को होना संभव माना जा रहा है। सरकार ने आधिकारिक रूप से तो यह फैसला नहीं लिया है, लेकिन मीडिया की खबरों में बड़ा दावा किया जा रहा है।

मोटी रकम आएगी अकाउंट में

केंद्र सरकार की ओर से जल्द ही कर्मचारियों के खाते में अटका पड़ा 18 महीने का डीए एरियर आएगा, जो रकम महंगाई में किसी बूस्टर डोज की तरह साबित होगी। इसका लाभ बड़ी संख्या में लोगों को होगा। सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण काल में 18 महीने यानी डेढ़ साल का डीए एरियर का पैसा नहीं भेजा था, जिसके बाद सभी कर्मचारी संगठन इसकी मांग करते आ रहे हैं।

उम्मीद है कि सरकार अब जल्द ही इस पर मुहर लगा सकती है। अगर ऐसा हुआ तो फिर कर्मचारियों के अकाउंट में करीब 2 लाख 18 हजार रुपये भेजेगी, जो किसी बड़े तोहफे की तरह होगी। सरकार ने आधिकारिक रूप से तो पैसा भेजने का ऐलान नहीं किया है, लेकिन मीडिया की खबरों में जल्द का दावा किया जा रहा है।

फिटमेंट फैक्टर भी बढ़कर होगा तीन गुना

डीए एरियर के अलावा कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर में भी बढ़ोतरी की जा सकती है। कर्मचारी वर्ग की यह बहुत पुरानी मांग है, जिस पर मुहर लगना संभव माना जा रहा है, जो किसी बड़े तोहफे से कम नहीं है। इसे बढ़ाकर 2.60 गुना से 3.0 गुना किया जा सकता है, जिसका फायदा कई लाख परिवारों को होने जा रहा है। अगर ऐसा हुआ तो फिर कर्मचारियों के लिए किसी बूस्टर डोज की तरह होगा।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App