Government News: सुकन्या समृद्धि योजना PPF स्कीम और NPS को लेकर आया बड़ा अपडेट! 31 मार्च से पहले करें ये काम काम

Avatar photo

By

Sanjay

Government News: र महीने कई वित्तीय कार्यों की एक समय सीमा होती है। मार्च का महीना आर्थिक कार्यों के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण है। दरअसल, यह वित्तीय वर्ष (FY24) का आखिरी महीना है.

अगर आपने भी पीपीएफ, नेशनल पेंशन सिस्टम या सुकन्या समृद्धि योजना (एसएसवाई) में निवेश किया है तो यह लेख आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है। आपको बता दें कि इन योजनाओं के निवेशकों को हर वित्तीय वर्ष में न्यूनतम राशि जमा करनी होती है। यदि वे न्यूनतम राशि जमा नहीं करते हैं तो उनका खाता निष्क्रिय हो जाता है।

सामान्य भविष्य निधि

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ) एक दीर्घकालिक निवेश योजना है। इसमें हर वित्त वर्ष में न्यूनतम 500 रुपये का निवेश करना होता है. इस योजना में अधिकतम निवेश राशि 1.5 लाख रुपये है। सरकार निवेश राशि पर सालाना 7.1 फीसदी की दर से ब्याज देती है.

पीपीएफ में 15 साल की लॉक-इन अवधि होती है। आप 15 साल तक फंड से कोई निकासी नहीं कर सकते। निवेशक लॉक-इन अवधि के बाद फंड से निकासी कर सकता है।

सुकन्या समृद्धि योजना

सुकन्या समृद्धि योजना केंद्र सरकार द्वारा बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत शुरू की गई है। आप अपनी बेटी की पढ़ाई और शादी के लिए इस योजना में निवेश कर सकते हैं।

इस योजना में सरकार 8.2 फीसदी ब्याज देती है. इस योजना में 14 साल के लिए निवेश करना होता है और परिपक्वता अवधि 21 साल है।

राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली

रिटायरमेंट के बाद भी आय जारी रखने के लिए नेशनल पेंशन सिस्टम (एनपीएस) एक बेहद लोकप्रिय विकल्प है। इसमें रिटायरमेंट के बाद भी पेंशन के जरिए आय जारी रखने के मकसद से निवेश किया जाता है। सरकार एनपीएस में 9.37 फीसदी से लेकर 9.6 फीसदी तक ब्याज और टैक्स लाभ देती है.

यदि आप निवेश नहीं करेंगे तो क्या होगा?

यदि निवेशक एक वित्तीय वर्ष में न्यूनतम राशि का निवेश नहीं करता है, तो उसका खाता फ्रीज कर दिया जाएगा। इसका मतलब यह है कि योजना में मिलने वाले सभी लाभ जैसे टैक्स लाभ आदि नहीं मिलेंगे।

खाते को दोबारा खोलने के लिए निवेशक को जुर्माना और न्यूनतम 50 रुपये प्रति वर्ष का भुगतान करना होगा।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App