7th Pay Commission: डीए बढ़ने के बाद मिलने जा रही यह बंपर सुविधा, अपडेट जानकर झूमे कर्मचारी

Avatar photo

By

Vipin Kumar

HRA Calculation: केंद्र की मोदी सरकार ने कुछ दिन पहले ही केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते यानी डीए में ठीक ठाक इजाफा किया गया है। सरकार ने डीए बढ़ाकर 50 फीसदी कर दिया है, जिससे कर्मचारी वर्ग काफी खुश दिख रहा है। इससे पहले कर्मियों के 46 फीसदी डीए का लाभ मिल रहा था। क्या आपतो पता है कि सातवें वेतन आयोग नियमानुसार, एचआरए की दरों में भी कुछ बदलाव किया जाएगा, जो हर किसी के लिए किसी वरदान की तरह साबित होगा।

वैसे भी सरकार ने जब से डीए में बढ़ोतरी की है तभी से बाकी भत्तों में इजाफे का सभी बड़ी ही बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। यह किसी बड़े तोहफे की तरह होंगे, जिससे बेसिक सैलरी भी बढ़कर आएगी।

एचआरए पर नहीं आया कोई अपडेट

सरकार ने डीए में तो 4 फीसदी का इजाफा कर रखा है, लेकिन अभी तक बाकी भत्तों पर किसी तरह का अपडेट नहीं आया है। इस महीने डीए में बढ़ोतरी के बाद संशोधित करने का काम किया जाएगा। हालांकि, एचआरए में किसी तरह का परिवर्तन नहीं किया गया है। इसके साथ ही अब सवाल यह है कि सरकार एचआरए में किसी तरह का बदलाव नहीं करेगी। सरकार डीए को पहले ही 50 फीसदी तक कर चुकी है।

एचआरए में कितना बदलाव तय

केंद्र सरकार ने जब से 50 फीसदी डीए किया है तभी से एचआरए में बदलाव निश्चित समझा जा रहा है। कर्मचारियों को यह पता होना जरूरी है क‍ि डीए में परिवर्तन से केंद्रीय कर्मचारियों के एचआरए पर असर शहर की कैटेगरी के ह‍िसाब से पड़ना तय है।

सरकार एचआरए कैलकुलेशन शहरों के आधार पर करती हैं, जिन्हें कैटेगरी में भी बांटा गया है। एक्स, वाई और जेड कैटेगरी में में शहरों को रखा गया है। 7वें वेतन आयोग के मुताबिक, 1 जुलाई, 2017 से एचआरए को कैटेगरी X, Y और Z शहर के ल‍िए बेस‍िक सैलरी का क्रमशः 24%, 16% और 8% तक निर्धारित किया गया है।

इसके साथ ही डीए 25 फीसदी तक पहुंच गया तो एक्स, वाई और जेड शहरों में एचआरए की दर को मूल वेतन के ह‍िसाब से क्रमश: 27%, 18% और 9% तक परिवर्तित हुआ है। उदाहरण के लिए किसी कर्मचारी की बेस‍िक सैलरी 35,000 रुपये है तो 9 हजार रुपये से ज्यादा एचआरए मिलेगा।

एचआरए की समझे बारीकियां

अगर X कैटेगरी के शहरों के ल‍िए 35,000 रुपये का 27% यानी 9,450 रुपये होगा।
इसके साथ ही Y कैटेगरी के शहरों के ल‍िए 35,000 रुपये का 18% यानी 6,300 रुपये रहेगा।
Z कैटेगरी के शहरों के ल‍िए 35,000 रुपये का 9 फीसदी यानी 3,150 रुपये मिलेगा।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App