Vande Bharat Train: रफ्तार और सुविधाओं के मामले में ये ट्रेन वंदे भारत को टक्कर देती है, किराया भी सस्ता है

Avatar photo

By

Govind

Vande Bharat Train: सुविधा और स्पीड के मामले में वंदे भारत देश में लोगों की पहली पसंद बन गई है। यही वजह है कि अब तक इस ट्रेन की 100 सेवाएं शुरू हो चुकी हैं. हां, यह सच है कि इसका किराया राजधानी और शताब्दी से थोड़ा ज्यादा है। देश में एक और ट्रेन चल रही है

जो सुविधा और स्पीड दोनों के मामले में वंदे भारत से पीछे नहीं है। इस ट्रेन को आधुनिक पुष्पक विमान भी कहा जाए तो गलत नहीं होगा. खास बात यह है कि इस ट्रेन में सफर करने का किराया वंदे भारत से भी कम है। यानी आप कम पैसे खर्च करके भी वंदे भारत जैसी सुविधाओं का आनंद ले सकते हैं.

फिलहाल वंदे भारत एक्सप्रेस कुछ उत्तर-पूर्वी राज्यों को छोड़कर सभी राज्यों में चल रही है। ऐसे कई स्टेशन हैं जहां कई वंदे भारत ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है, 160 किमी. तेज गति से दौड़ने की क्षमता रखता है। दिल्ली-भोपाल वंदे भारत भी दिल्ली से आगरा तक 160 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलती है। चूंकि यह लंबी दूरी की ट्रेन है इसलिए इसके स्टेशन भी दूर-दूर हैं। इसलिए अगर आप एक बार इसका अनुभव लेना चाहते हैं तो आपको किराया ज्यादा चुकाना होगा।

वहीं, देश में एक और ऐसी ट्रेन चल रही है, जो सुविधाओं और स्पीड के मामले में वंदे भारत से कमजोर नहीं है, लेकिन अधिकतम स्पीड वंदे भारत से ज्यादा है। यह देश की पहली क्षेत्रीय ट्रेन है, जो एनसीआर के गाजियाबाद में चल रही है। यह हाई स्पीड ट्रेन यानी आरआरटीएस रैपिडएक्स है, जो दिल्ली से मेरठ तक संचालित होगी। फिलहाल इसे रूट 34 पर चलाया जा रहा है। अगले साल दिल्ली से मेरठ तक 82 किमी. की दूरी तक ऑपरेशन शुरू हो जाएगा।

चूंकि यह एक क्षेत्रीय ट्रेन है और स्टेशन नजदीक हैं, इसलिए इसका किराया कम है। इसका न्यूनतम किराया 20 रुपये और अधिकतम 90 रुपये है। अगर आप इस ट्रेन में शाही सफर का मजा लेना चाहते हैं तो इसमें प्रीमियम क्लास भी है। इसका न्यूनतम किराया 40 रुपये और अधिकतम 180 रुपये है। इस तरह आप कम किराए में इस लग्जरी ट्रेन से यात्रा का आनंद ले सकते हैं।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App