7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की चमकी किस्मत, 18 महीने के डीए एरियर पर मिली गुड न्यूज

Avatar photo

By

Vipin Kumar

7th pay commission: केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स की लॉटरी लगने जा रही है, जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी है। सरकार जल्द ही केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारियों के लिए खजाने का पिटारा खुलने वाला है, जो हर किसी को बड़ी मदद प्रदान करेगा।

इसके अलावा फिटमेंट फैक्टर में भी इजाफा करने का काम किया जाएगा, जो किसी बड़े तोहफे से कम नहीं होगी। हालांकि, सरकार ने कुछ दिन पहले महंगाई भत्ते में इजाफा किया गया था, जो किसी बड़े तोहफे से कम नहीं होगी। डीए एरियर का पैसा करीब 1 करोड़ से ज्यादा कर्मचारियों के अकाउंट में आना संभव है।

सरकार ने आधिकारिक रूप से तो डीए एरियर का पैसा खाते में डालने की घोषणा नहीं की है, लेकिन मीडिया की रिपोर्ट्स में जल्द का दावा किया जा रहा है।

डीए एरियर का पैसा जल्द आएगा अकाउंट में

केंद्र सरकार की तरफ से जल्द ही कर्मचारियों के लिए खजाने का पिटारा खुलने जा रहा है, जो किसी बड़े तोहफे से कम नहीं होगी। सरकार अटका पड़ा 18 महीने का डीए एरियर का पैसा खाते में डालेगी, जो किसी बड़ी सौगात की तरह होगी। इसका फायदा करीब 1 करोड़ कर्मचारियों और पेंशनधारकों को लाभ मिलेगा।

उच्च श्रेणी के कर्मचारियों के अकाउंट में करीब 2 लाख 18 हजार रुपये से ज्यादा का लाभ मिलेगा। कोरोना वायरस संक्रमण काल में 1 जनवरी 2020 से 30 जून 2021 तक का डीए एरियर का पैसा नहीं भेजा था। इसके बाद से कर्मचारी और पेंशनर्स लगातार डीए एरियर की मांग करते आ रहे हैं, जिस पर मुहर लगनी संभव मानी जा रही है।

सरकार ने आधिकारिक रूप से तो डीए एरियर भेजने की तारीख पर कुछ नहीं कहा। समाचारों में यह बड़ा दावा किया जा रहा है।

फिटमेंट फैक्टर में होगी तगड़ी बढ़ोतरी

डीए एरियर के अलावा सरकार फिटमेंट फैक्टर में भी इजाफा करने वाली है, जिसके बाद बेसिक सैलरी में ठीक-ठाक बढ़ोतरी होगी। सरकार की तरफ से डीए एरियर को 2.60 गुना से 3.0 गुना किया जा सकता है, जो किसी बड़े तोहफे की तरह होगा। इसका फायदा कई लाख कर्मचारियों को तगड़ा ऐलान किया जाएगा। कर्मचारी संगठन इसकी मांग लंबे समय से कर रहे हैं, जिस पर अब जल्द ही फैसला लिया जाना संभव है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App