Goat Farming: इस नस्ल की बकरी बनाएगी आपको रोडपति से करोड़पति, जानें कैसे

Avatar photo

By

Sanjay

Goat Farming: आज के समय में लोगों को नौकरी करने से बेहतर बिजनेस करना लगता है, जिसमें आपको पूरा मुनाफा भी मिलता है और आपको किसी की बात भी नहीं सुननी पड़ती।

पशुपालन एक आसान और सफल व्यवसाय है। जिसमें आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती और अच्छी खासी कमाई भी करनी पड़ती है.

हमारे देश की सरकार भी लोगों को व्यवसाय करने के लिए प्रोत्साहित कर रही है और इसके लिए विभिन्न योजनाएं शुरू करके वित्तीय सहायता भी प्रदान कर रही है। इस प्रकार पशुपालन बड़े पैमाने पर एक व्यवसाय के रूप में किया जाने लगा है।

इस व्यवसाय के तहत लोग गाय, बकरी और भैंस आदि पाल रहे हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल में बकरी पालन के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं।

आज हम आपको बकरी पालन व्यवसाय के लिए बकरी की एक ऐसी नस्ल के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसका पालन करके आप बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं। इस नस्ल की बकरी की मांग बाजार में बहुत ज्यादा है. तो चलिए अब हम आपको बकरी की इस नस्ल के बारे में बताते हैं।

सिरोही नस्ल की बकरी

सिरोही नस्ल की बकरी की बाजार में बहुत मांग है और यह खूब दूध देती है। यह बकरी एक बार में 750 ग्राम से 1 लीटर तक दूध दे सकती है। आपको बता दें कि दुनिया भर में बकरी की 37 नस्लों में सिरोही भी शामिल है. वर्तमान समय में बकरी के दूध की मांग और कीमत बहुत अधिक है, इसलिए यदि आप सिरोही नस्ल की बकरी पालते हैं, तो आप इससे अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं।

 

सिरोही नस्ल की बकरी कहाँ पाई जाती है?

अगर आप सिरोही नस्ल की बकरी पालने की सोच रहे हैं लेकिन आपको नहीं पता कि इस नस्ल की बकरी कहां से मिलेगी. तो हम आपको बता दें कि इस नस्ल की बकरियां ज्यादातर राजस्थान, उत्तर प्रदेश और गुजरात में पाई जाती हैं। इसके अलावा देश के कई अन्य राज्यों में भी इस नस्ल की बकरियां पाई जाती हैं। ये बकरियां कई तरह का चारा खाती हैं. इसे खट्टा, मीठा और कड़वा चारा खाना बहुत पसंद है। इसके साथ ही यह बकरी चारे के रूप में लोबिया, बरसीम, लहसुन जैसे फल और सब्जियां भी खाती है.

सिरोही बकरी की पहचान

इस नस्ल की बकरी के शरीर का रंग भूरा होता है और यह छोटी होती है। इसके शरीर पर भूरे रंग के धब्बे होते हैं और इसके कान कुछ लंबे होते हैं। इसके अलावा इस बकरी के बाल छोटे और कुछ मोटे होते हैं और सींग मुड़े हुए होते हैं। आपको बता दें कि इस नस्ल की मादा बकरी की लंबाई 62 सेमी और नर बकरी की लंबाई 80 सेमी होती है.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App