7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को मिली खुशखबरी, 18 महीने के डीए एरियर पर आई गुड न्यूज

Avatar photo

By

Vipin Kumar

7TH PAY COMMISSION: केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स की बल्ले-बल्ले होने वाली है, क्योंकि सरकार जल्द ही अटका पड़ा 18 महीने का डीए एरियर का पैसा खाते में डालने जा रही है। सरकार किसी भी दिन अटका पड़ा डीए एरियर की राशि अकाउंट में ट्रांसफर करेगी।

इसका फायदा करीब 1 करोड़ से ज्यादा परिवारों को होना संभव माना जा रहा है। इसके अलावा मोदी सरकार की तरफ से फिटमेंट फैक्टर में भी इजाफा किया जाएगा, जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी है।

फिटमेंट फैक्टर में इजाफे की मांग कर्मचारी लंबे समय से करते आ रहे हैं, जिसपर सरकार अब जल्द ही मुहर लगा सकते हैं। सरकार ने आधिकारिक रूप से तो ऐलान नहीं किया है, लेकिन मीडिया की रिपोर्ट्स में बड़ा दावा किया जा रहा है।

डीए एरियर की इतनी रकम आएगी अकाउंट में

केंद्रीय सरकार की तरफ से अटका पड़ा 18 महीने का डीए एरियर का पैसा जल्द ही अकाउंट में आएगा, जो किसी बड़े तोहफे की तरह होगा। आप सोच रहे होंगे कि उच्च श्रेणी के कर्मचारियों को कितनी रकम मिलेगी। कैलकुलेशन के अनुसार, हाई लेवल श्रेणी के कर्मचारियों को करीब 2 लाख रुपये से ज्यादा मिलने संभव माने जा रहे हैं।

यह राशि महंगाई में किसी बूस्टर डोज की तरह साबित होगी। कोरोना वायरस संक्रमण काल में 1 जनवरी 2020 से 30 जून 2021 तक का डीए एरियर का पैसा नहीं भेजा था, जिसके बाद से कर्मचारी मांग करते आ रहे हैं। सरकार ने अभी इस पर मुहर नहीं लगाई है, जिसका पर अभ जल्द ही ऐलान किए जाने की उम्मीद जताई जा रही है।

फिटमेंट फैक्टर में होगा तगड़ी बढ़ोतरी

केंद्र सरकार फिटमेंट फैक्टर में तगड़ी बढ़ोतरी कर सकती है, जिससे न्यूनतम बेसिक सैलरी में ठीक ठाक इजाफा किया जाएगा। सरकार फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाकर 2.60 गुना से 3.0 गुना कर सकती है, जिसका फायदा करीब कई लाख कर्मचारियों को होना संभव माना जा रहा है। फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने पर काफी दिनों से चर्चा चल रही है, जिस पर अब जल्द ही मुहर लगाई जा सकती है। सरकार ने आधिकारिक रूप से कुछ नहीं कहा है।

जानकारी के लिए बता दें कि सरकार ने कुछ दिन पहले ही कर्मचारियों के डीए में 4 फीसदी का इजाफा किया था। इसके बाद डीए बढ़कर 50 फीसदी हो गया, जिससे बेसिक सैलरी में बंपर इजाफा देखने को मिलेगा।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App