7th pay commission: केंद्रीय कर्मचारी होने जा रहे मालामाल, जानिए कब आएगा 18 महीने का डीए एरियर

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्ली: केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों की किस्मत जल्द ही चमकने जा रही है, क्योंकि सरकार की तरफ से एक साथ दो बड़े ऐलान होने संभव हैं। ना जा रहा है कि सरकार कर्मचारियों की ओर से महंगाई भत्ते (डीए) में बढ़ोतरी के अलावा अटका पड़ा डीए एरियर का पैसा खाते में भेजा जा सकता है, जो किसी बड़ी खुशखबरी की तरह होगी।

अगर यह दोनों गिफ्ट एक साथ दिए तो फिर ये साल किसी बूस्टर डोज की तरह साबित होगा, जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी है। इसका फायदा करीब 1 करोड़ कर्मचारियों और पेंशनधारियों को होगा। सरकार ने आधिकारिक रूप से तो कुछ नहीं कहा है, लेकिन मीडिया की खबरों में जल्द का दावा किया जा रहा है, जो हर किसी को हैरान करने के लिए काफी है।

महंगाई भत्ते में होगा इजाफा

केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बंपर इजाफा होना संभव माना जा रहा है। सरकार डीए में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी आराम से कर सकती है, जो कर्मचारियों और पेंशनर्स का फायदा उठाने के लिए काफी है। इसके बाद डीए बढ़कर 50 फीसदी हो जाएगा, जो वर्तमान में अब 46 प्रतिशत मिल रहा है।

इससे बेसिक सैलरी चीते की तरह छलांग लगाएगी। इससे पहले अक्टूबर 2023 में डीए बढ़ाया गया था, जिसकी दरें 1 जुलाई 2023 से लागू की गई थी। अगर अब डीए बढ़ाया जाएगा तो इसकी दरें 1 जनवरी 2024 से यह दरें लागू होंगी, जो हर किसी को अमीर बनाने के लिए काफी है। वैसे भी सालाना डीए मेंम दो बार इजाफा किया जाता है, जिसका अंतर छमाही का रहता है।

जल्द आएगा डीए एरियर का पैसा

केंद्र की मोदी सरकार कर्मचारियों और पेंशनभोगियों का अटका पड़ा डीए एरियर के पैसे में बढ़ोतरी हो सकती है, जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी है। इससे कर्मचारियों के के खाते में मोटी रकम आएगी। सरकार 18 महीने का डीए एरियर का पैसा एक साथ भेजेगी, जिससे अकाउंट में तगड़ी रकम आएगी।

जानकारी के लिए बता दें कि सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण काल में 18 महीने का डीए एरियर का पैसा नहीं भेजा था, जिसे अब जल्द ही अकाउंट में डाला जाएगा। सरकार लोकसभा चुनाव से पहले यह बड़ा फैसला ले सकती है, जो हर किसी को अमीर बनाने के लिए काफी है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App