7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारी होने जा रहे मालामाल, जानिए कब आएगा 18 महीने का डीए एरियर

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः आपकी फैमिली में कोई केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स है तो फिर अब किस्मत चमकने वाली है, क्योंकि सरकार की तरफ से जल्द ही खजाने का पिटारा खुलने जा रहा है। सरकार केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए अटका पड़ा डीए एरियर का फैसा अकाउंट में डालने वाली है, जिससे हर किसी की मौज आना तय है।

सरकार डेढ़ साल यानी 18 महीने का अटका पड़ा डीए एरियर अकाउंट में ट्रांसफर करेगी, जो किसी बड़ी तोहफे की तरह होगी। इसका फायदा करीब 1 करोड़ से ज्यादा कर्मचारियों और पेंशनर्स को होगा, जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी है।

सरकार ने डीए एरियर भेजने की तारीख की तो घोषणा आधिकारिक रूप से नहीं की है, लेकिन मीडिया की खबरों में लोकसभा चुनाव से पहले का दावा किया जा रहा है। कर्मचारियों के अकाउंट में कितनी रकम आएगी, यह सब नीचे जानना होगा।

डीए एरियर की इतनी रकम आएगी अकाउंट में

केंद्र की मोदी सरकार की ओर से अब कर्मचारियों पर धन वर्षा होने वाली है जो हर किसी के लिए बूस्टर डोज की तरह साबित होगी। अगर ऐसा हुआ तो फिर इस साल में यह दूसरा बड़ा तोहफा होगा, जो हर किसी को बड़ी मदद प्रदान करेगा। 18 महीने के डीए एरियर के हिसाब से अकाउंट में तगड़ी रकम आना तय है।

हाई लेवल कर्मचारी के खाते में करीब 2 लाख 18 हजार रुपये आने संभव माने जा रहे हैं जो हर किसी को बड़ी सहायता प्रदान करेंगे। करीब 1 करोड़ से ज्यादा परिवार को इसका लाभ होगा। केंद्र सरकार ने साल 2020 से जून 2021 तक का डीए एरियर का पैसा नहीं भेजा था, जिसके बाद से कर्मचारी वर्ग लगातार इसकी मांग करते आ रहे हैं जो लोगों का दिल जीतने के लिए काफी है।

फिटमेंट फैक्टर भी बढ़ेगा

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए सरकार एक और बड़ा ऐलान कर सकती है, जिससे हर किसी की मौज आना तय है। सरकार फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाकर 2.60 गुना से 3.0 गुना कर सकती है, जिससे हर किसी की मौज आ जाएगी।

अभी फिटमेंट फैक्टर को लेकर आधिकारिक रूप से तो कुछ नहीं कहा है, लेकिन मीडिया की रिपोर्ट्स में इसका खूब दावा किया जा रहा है, जो लोगों का दिल जीतने के लिए काफी है। सरकार ने इस पर जल्द मुहर लगाई तो सैलरी चीते की तरह बढ़ेगी।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App