Post Office की इस स्कीम में 10 लाख बन जाएंगे 20 लाख, जानें कैसे

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Post Office Scheme: अगर आप किसी स्कीम में निवेश करने के लिए जा रहे हैं और पता लगें कि पैसा दोगुना हो जाएगा। ऐसे में आपकी खुशी का ठिकाना नहीं होगा। दरअसल पोस्ट ऑफिस आपको दोगुना रिटर्न दे रहा है। इस हिसाब से आप निवेश करते हैं तो आप लखपति हो जाएंगे।

दरअसल हम बात कर रहे हैं पोस्ट ऑफिस की केवीपी स्कीम के बारे में, इस स्कीम में सिर्फ 115 महीने तक 10 लाख का निवेश करना होता है। इसके बाद सीधे 20 लाख रुपये का रिटर्न मिलता है। इस स्कीम की खास बात ये है कि इसमें सारा पैसा सेफ भी रहता है।

पोस्ट ऑफिस की सेविंग स्कीम में आपके पैसों की कोई चिंता नहीं करनी होती है। अगर आप दोगुने रिटर्न की उम्मीद करते हैं तो आप निवेश कर सकते हैं। हम यहां पर इस स्कीम के बारे में डिटेल से जान सकते हैं।

कौन ओपन कर सकता है केवीपी स्कीम

पोस्ट ऑफिस की ऑफिशियल वेबसाइट के अनुसार, केवीपी स्कीम के लिए कोई भी नागरिक खाता ओपन करा सकता है। यहीं नहीं, तीन लोगों को एक साथ मिलकर ओपन करने का ऑप्शन मिलता है। इसके अलावा किसी भी नबालिग का भी खाता ओपन करा सकते हैं। अगर कोई भी नाबालिग 10 साल का है वह अपने ना पर केवीपी खाता ओपन करा सकता है।

स्कीम में मिलने वाली ब्याज और निवेश

केवीपी स्कीम पर बहराल 7.5 फीसदी सालाना ब्याज मिल रहा है। बता दें इस स्कीम में कम से कम 1000 रुपये का निवेश कर सकते हैं और 100 रुपये का मल्टीपल भी कर सकते हैं। यहीं नहीं इस स्कीम के तहत चाहें जितनी मर्जी हो उतनी संख्या में खाता ओपन कर पैसा लगा सकते हैं। जमा रकम निर्धारित समय में मैच्योर हो जाती है। इस स्कीम के तहत 115 महीने या फिर 9 साल में दोगुना हो जाती है।

मैच्योरिटी से पहले भी पैसा निकालें

केवीपी स्कीम में कुछ शर्तें तय की गई हैं। इसके तहत आप मैच्योरिटी से पहले खाता क्लोज करा सकते हैं। जब सिंगल खाता और ज्वाइंट खाते में किसी एक या सभी खाताधारकों की मौत हो जाती है। इसके अलावा कोर्ट के आदेश में खाते को क्लोज कराया जा सकता है।

ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक, ये खाता खासतौर पर जमा की गई तारीख से 2 साल और 6 महीने के बाद क्लोज कराया जा सकता है। इस खाते में कुछ शर्तों के साथ में एक शख्स से दूसरे शख्स के नाम पर ट्रांसफर कराया जा सकता है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App