पार्ट टाइम नौकरी करने वालों को भी मिलेगा Personal Loan, यहां देखें Step By Step Process 

By

Yogesh Yadav

Personal Loan : आपातकालीन स्थिति में नौकरी करने वाले लोगों के लिए Personal Loan ही एकमात्र सहारा होता है अपनी वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए। काफी लोगों को लगता है कि Personal Loan लेने के लिए आपके पास रेगुलर नौकरी होनी चाहिए। लेकिन ऐसा नहीं है, बल्कि Part Time Job करने वाले लोग भी पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते है। 

लेकिन बड़ी बात यह है कि पार्ट टाइम नौकरी करने वाले लोगों को बैंक अधिक ब्याज दर पर पर्सनल लोन देते है। ऐसा इसलिए क्योंकि लोन के भुगतान पर जोखिम भी अधिक होता है। अतः इसी कारण से बैंक द्वारा पार्ट टाइम नौकरी वाले लोगों को महंगा लोन दिया जाता है। चलिए फिर बिना किसी देरी के जानते है कि कैसे Part Time Job करने वाला व्यक्ति Personal Loan ले सकता है।

ऐसे मिलेगा Personal Loan 

यदि आप निम्नलिखित योग्यताओं को पूरा करते हो तो आपको बैंक से पर्सनल लोन मिल जायेगा। 

1. हाई क्रेडिट स्कोर 

पार्ट टाइम नौकरी करने के साथ यदि पर्सनल लोन चाहिए तो आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा होना चाहिए ताकि बैंक को इस बात के ऊपर विश्वास हो सके कि आप समय पर लोन की राशि का भुगतान करते हो।

2. इनकम प्रूफ रखें

बैंक से पर्सनल लोन लेना चाहते हो तो इसके लिए जरूरी है कि पार्ट टाइम नौकरी करने से आपकी जो आय होती है उसका पूरा ब्योरा अपने पास रखें।

3. को–साइनर की जरूरत 

जिस व्यक्ति का क्रेडिट स्कोर अच्छा हो, उसे अपने साथ एक को–साइनर को तैयार रखना चाहिए। ऐसा करने से आपको आसानी से पर्सनल लोन मिल जायेगा।

4. बैंकों की जानकारी रखें 

काफी सारे बैंक पार्ट टाइम जॉब करने वाले लोगों को आसानी से पर्सनल लोन ऑफर करते है। इसीलिए ऐसे बैंकों की पूरी जानकारी रखें।

Personal Loan लेने से पहले बैंक की इन बातों को रखें ध्यान में

  • अक्सर किसी व्यक्ति को भी पर्सनल लोन देने से पहले कोई भी बैंक यह चेक करता है कि जिस व्यक्ति को वह पर्सनल लोन ऑफर कर रहा है उसकी रेगुलर इनकम का स्त्रोत है या नहीं।
  • पर्सनल लोन लेने से पहले इनकम टैक्स रिटर्न, बैंक स्टेटमेंट व आय के स्रोत जैसे दस्तावेजों को ध्यान में रखें क्योंकि बैंक द्वारा यह पेपर लोन देने से पहले चेक किया जाता हैं।
Yogesh Yadav के बारे में
Yogesh Yadav मेरा नाम योगेश यादव है और पत्रकारिता के क्षेत्र में मेरा अनुभव 3 सालों से अधिक का है। खास तौर पर फाइनेंस विषय के बारे में लिखने में मेरी रुचि अधिक है। म्यूचुअल फंड, बिजनेस आइडिया, बैंकिंग और पोस्ट स्कीम के बारे में लिखना मुझे पसंद है। अतः TimesBull.com के द्वारा अब मैं अपनी सेवाएं दे रहा हूं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App