5 स्टार सेफ्टी रेटिंग वाली नेक्सॉन में आखिर है क्या…

By

Santy

ऑटोमोबाइल कंपनी टाटा मोटर्स के वाहनों की क्रेडिबिलिटी से कौन अवगत नहीं है। पिछले महीने अपनी दमदार और पॉपुलर SUV, Tata Nexon के 6 लाखवें मॉडल को रोलआउट करने के बाद नेक्सॉन को सेफ्टी के मामले में 5 स्टार मिलने तक टाटा के नाम लगातार उपलब्धियां जुड़ रही हैं। ऐसे में यहां हम बात करेंगे कि आखिर टाटा की इस एसयूवी नेक्सॉन में आखिर क्या खास है, कि लोग इसके इतने दीवाने हो रहे हैं।

14 सितंबर 2023 को लॉन्च हुआ था फेसलिफ्ट वर्जन
आपको याद न हो तो बता देते हैं कि टाटा मोटर्स ने 14 सितंबर 2023 को नेक्सॉन और नेक्सॉन ईवी का फेसलिफ्ट वर्जन लॉन्च किया था। Nexon और Nexon EV के प्रति लोगों की दीवानगी को देखते हुए ही इन दोनों कार का फेसलिफ्ट वर्जन लॉन्च किया गया था। नेक्सॉन 4 वेरिएंट में लाई गई।

कीमत भी है पकड़ में
अब अगर इसकी कीमत की बात करें, तो कार की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 8.09 लाख रुपए है, जबकि टॉप वेरिएंट की कीमत 12.99 लाख रुपए तक जाती है।

2 इंजन वेरिएंट में है उपलब्ध
यह कार 2 इंजन वेरिएंट्स, पहला 1.2 लीटर का टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन और दूसरा 1.5 लीटर का टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन के साथ आती है। पेट्रोल इंजन में 3 सिलेंडर और डीजल इंजन की क्षमता 4 सिलेंडर की है। पेट्रोल इंजन 5500 rpm पर 88.2 बीएस का मैक्सिमम पावर और 170 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है, तो डीजल इंजन 3750rpm पर 84.5 बीएस की पावर और 260 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है।

पेट्रोल में 5 तो डीजल में वर्जन में है 6 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन
इसके स्पीड की बात करें तो पेट्रोल वेरिएंट में 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन, 6 स्पीड MT/AMT, 7 स्पीड DCA की सुविधा है, तो डीजल वेरिएंट में 6 स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटिक मैनुअल ट्रांसमिशन मिलता है। नेक्सॉन का ग्राउंड क्लीयरेंस भी काफी बेहतरीन है। इसमें आपको 208 एमएम का ग्राउंड क्लीयरेंस और 382 लीटर का बूटस्पेस मिलता है। इसकी फ्यूल कैपिसिटी 44 लीटर है।

बेहतरीन हैं फीचर्स
टाटा मोटर्स ने नेक्सॉन के फीचर्स को भी बेहतरीन बनाया है। इसमें 6 एयरबैग्स के साथ इमरजेंसी में कॉलिंग का भी ऑप्शन है। नेक्सॉन में 360 डिग्री व्यू कैमरा है, जिसमें 2D या 3D व्यूइंग ऑप्शन है। इशके साथ ही रिवर्स पार्किंग कैमरा भी है। इसके अलावा इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, ऑटो हैडलैंप समेत दूसरे कई फीचर्स भी उपलब्ध हैं।

वॉयस असिस्टेंड सनरूफ
इतना ही नहीं नेक्सॉन में 10.24 इंच का फ्लोटिंग इन्फोटेनमेंट सिस्टम, 10.24 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, वॉयस असिस्टेंस सनरूफ, 9 स्पीकर, वायरलैस चार्जिंग समेत दूसरे फीचर्स भी हैं। इसके साथ ही कार की फ्रंट सीट्स वेंटिलेटेड हैं। इसके अलावा कूल्ड Glove Box भी दिया गया है।

Santy के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App