अब ज्यादा रेंज देगी Ola S1 X, खबर ऐसी जो उड़ा देगी नींद

Avatar photo

By

Saurav Kumar

Ola S1 X Electric Scooter: फूलने कुछ समय पहले अपनी सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक स्कूटर s1x को लांच किया था। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत 1.10 लाख से शुरू होती थी। इस स्कूटर में दो बैटरी विकल्प मिलते थे।

लेकिन कंपनी नहीं इसमें एक नया बैटरी विकल्प शामिल किया है। यह 4 किलो वाट आवर की लिथियम आयन बैटरी होने वाली है जो इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को 190 किलोमीटर तक के रेंज तक पहुंचाएगी। पहले इसमें 2 किलोवाट आवर और 3 किलोवाट हौर के दो बैट्री पैक मिलते थे। लेकिन अब इसमें बड़ा बैट्री पैक इंट्रोड्यूस कर दिया गया है।

Ola बनाएगी चार्जिंग स्टेशन

देश में इस ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर की डिलीवरी अप्रैल 2024 शुरू हो जाएगी। इसके डिजाइन में फ़िलहाल कोई बदलाव नहीं किया गया है। लेकिन अब इसकी रेंज काफी ज्यादा बढ़ गई है।

कंपनी का प्लान है कि वह अगले क्वाटर तक भारत में 10000 फास्ट चार्जिंग स्टेशन को इंस्टॉल करेगी। यहां आप इलेक्ट्रिक स्कूटर को जल्दी से जल्दी चार्ज कर सकेंगे।

Ola खोलेगी सर्विस सेंटर

ओला अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर की डिलीवरी ऑनलाइन करती है। इसके एक भी फिजिकल स्टोर देश भर में मौजूद नहीं है। जिस कारण से इसके सर्विस में काफी कठिनाई आती है। हर ग्राहक इसके सर्विस को लेकर काफी ज्यादा चिंतित रहते हैं।

इसी को देखते हुए इसके फाउंडर भावेश अग्रवाल ने भारत के अंदर 600 सर्विस सेंटर शुरू करने का प्लान बनाया है। अप्रैल 2024 तक चार्जिंग स्टेशन को लगाने के बाद कंपनी धीरे-धीरे सर्विस सेंटर भी खुलेगी। इसके अलावा धीरे-धीरे कंपनी चार्जिंग स्टेशन की संख्या भी बढ़ाने वाली है।

भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटर की मांग काफी ज्यादा बढ़ गई है। ऐसे में अगर इलेक्ट्रिक स्कूटर की संख्या बढ़ाई गई तो लोग इन्हें और भी ज्यादा खरीदेंगे। ओला का प्लान है कि वह चार्जिंग स्टेशंस लगाकर लोगों को सहूलियत दे। अभी भी फिलहाल हमें कई चार्जिंग स्टेशंस देखने को मिलते हैं। लेकिन यह सिर्फ बड़े शहरों में ही मौजूद है। यहां पर भी इनकी संख्या पर्याप्त नहीं है। लेकिन अब सभी बड़ी कंपनियां इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन पर काफी ज्यादा ध्यान दे रही है।

Saurav Kumar के बारे में
Avatar photo
Saurav Kumar राजनीतिक विज्ञान में स्नातकोत्तर सौरभ कुमार साल 2022 से टाइम्सबुल से जुड़े है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत यहीं से की है और यहां ऑटोमोबाइल की खबरें लिखते है। अगर आपको खबर से जुड़ी किसी भी प्रकार की समस्या हो तो timesbull@gmail.com पर संपर्क करें। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App