Homeऑटोमोबाइलइस दिन लॉन्च होगी टाटा नैनो जैसी ये जबरदस्त इलेक्ट्रिक कार, 1...

इस दिन लॉन्च होगी टाटा नैनो जैसी ये जबरदस्त इलेक्ट्रिक कार, 1 चार्ज में देगी 300km की रेंज, देखें खूबियां

नई दिल्ली: MG Air EV 2022. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चल रही उथल-पुथल के बीच क्रूड आयल की कीमतें काफी बढ़ गई है। यही वजह है कि दुनिया भर के बाजारों में इलेक्ट्रिक गाड़ियां तेजी से पॉपुलर हो रही है। कंपनियां अपनी गाड़ियों पर फोकस कर रही हैं। भारतीय बाजार में भी इलेक्ट्रिक वाहनों पर काफी फोकस किया जा रहा है। जिससे सरकार चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर को तेजी से build-up कर रही है और इसके लिए नियम भी बना रही है। मार्केट में टाटा नैनो के साइज में एक इलेक्ट्रिक कार लांच होने वाली है। जिसकी काफी समय से चर्चा हो रही है। आखिरकार कंपनी ने इसकी लांचिंग की घोषणा की है, और इसकी रेंज बैटरी पैक और फीचर की डीटेल्स भी सामने आ गई है।

दरअसल हम यहां पर बात कर रहे हैं MG भारत में किफायती इलेक्ट्रिक कार MG Air EV की। जिसको लेकर बताया जा रहा है कि कंपनी भारतीय मार्केट में सबसे सस्ती ईवी को लॉन्च करने के लिए तैयार है। एमजी मोटर इंडिया 2023 की शुरुआत में 2-दरवाजे वाली एयर ईवी पेश करेगी। वही कंपनी इस इलेक्ट्रिक कार को जनवरी में दिल्ली ऑटो एक्सपो में पेश कर सकती है। आइए जान लेते हैं अपकमिंग MG Air EV में मिलने वाले बैटरी पैक, रेंज, और फीचर्स के बारे में…

MG Air EV की कीमत
MG Air EV, Wuling Air EV पर आधारित है, जिसे पहले से ही इंडोनेशिया में बेचा जा रहा है। नई MG इलेक्ट्रिक कार की कीमत करीब 10 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) होने की उम्मीद है।

MG Air EV का लुक और डिजाइन
एमजी एयर ईवी (MG Air EV) Wuling Air EV को भारतीय बाजार के हिसाब से चेंज किए जाने की उम्मीद है। यह बॉक्सी डिजाइन के साथ आएगा। दो दरवाजों वाली इलेक्ट्रिक कार की लंबाई तीन मीटर से कम है और व्हीलबेस 2,010 मिमी है। यह मारुति सुजुकी ऑल्टो से छोटा होगा। यह भारत में कंपनी की एंट्री लेवल पेशकश होगी। हालांकि यह छोटा है, एमजी एयर ईवी के आयामों को देखते हुए बेहतर इंटीरियर की पेशकश करेगा।

हाई वैरियंट में सॉफ्ट-टच कंटेंट भी होने की उम्मीद है। इसके कुछ प्रमुख डिजाइन हाइलाइट्स में स्क्वैरिश हेडलैंप, एंगुलर फ्रंट बंपर, फुल विड्थ लाइट बार के साथ नोज, स्लिम फॉग लैंप, चार्जिंग पोर्ट डोर, प्लास्टिक हब कैप के साथ 12-इंच स्टील रिम्स और छोटे टेललैंप शामिल हैं। वही इसको लेकर कहा जा सकता है कि लुक डिजाइन और साइज में टाटा नैनो जैसी दिखेगी।

MG Air EV में बैटरी पैक और रेंज

MG Air EV को कंपनी दो बैटरी दो बैटरी पैक में लॉन्च कर सकती है जिसमें एक कम रेंज वाला और एक हाई रेंज वाला बैटरी पैक हो सकता है इसमें एक ही बैटरी पैक के खुलासे की जानकारी सामने आई है। जो कि 25 kWh का बैटरी पैक मिलने की संभावना है, जो एक बार फुल चार्ज होने पर लगभग 150km की रेंज देने में सक्षम है। वह 25 kWh बैटरी पैक को 6.6 kW AC चार्जर का उपयोग करके 5 घंटे से कम समय में पूरी तरह से चार्ज किया जा सकता है। बैटरी बैंक की डिटेल के सामने नहीं आई है जिसमें इसकी रेंज 300 किलोमीटर की हो सकती है

MG Air EV के फीचर्स
कंपनी अपने सबसे छौटी ईवी में कई धमाकेदार खासियतें देने वाली है। एमजी एयर ईवी (MG Air EV) में स्मार्टफोन कनेक्टिविटी के साथ एक बड़े टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर को सपोर्ट करेगा।

RELATED ARTICLES

Most Popular