नए अवतार में आई दादाजी की स्कूटर, लॉन्च हुई नई Kinetic Luna Electric, रेंज जबरदस्त

Avatar photo

By

Saurav Kumar

Kinetic Luna Electric: 70 80 का दशक टू व्हीलर मार्केट के लिए कितना अच्छा नहीं था। उस समय कुछ ही टू व्हीलर भारतीय बाजार में बिका करते थे जैसे कि बजाज चेतक और काइनेटिक लूना। इसमें भी काइनेटिक लूना सस्ती होने के कारण घर-घर की पहचान बन गई थी।

इसकी खासियत थी कि यह सिर्फ पेट्रोल ही नहीं बल्कि साइकिल की तरह पैदल मार कर भी चल सकती थी। इसी विशेषता के कारण लूना ने मोपेड सेगमेंट में 95 फ़ीसदी बाजार पर कब्जा कर रखा था। लेकिन बदलते समय के साथ कंपनी ने इसे बंद कर दिया। अब लगभग तीन दशक बाद इसे फिर से लांच किया जा रहा है अब लूना पेट्रोल नहीं बल्कि इलेक्ट्रिक पर चलेगी।

‘चल मेरी लूना’ का होगा आगाज़

नई इलेक्ट्रिक लूना के डिजाइन और इंजन को पूरी तरीके से बदल दिया गया है। इसमें लगा इलेक्ट्रिक मोटर पहले के मुकाबले काफी ज्यादा पावर जेनरेट करता है और यह ग्राहकों के लिए आज भी काफी किफायती है।

एक समय था जब प्रसिद्ध विज्ञापन ग्रुप पीयूष पांडे ने ‘चल मेरी लूना’ नाम से इसका विज्ञापन चलाया था। यह विज्ञापन घर-घर में पॉपुलर हो गई थी। अब इसके नए अवतार को भी इसी टैगलाइन के साथ प्रमोट किया जा रहा है।

नई Kinetic Luna Electric की कीमत और रेंज

काइनेटिक ग्रीन के संस्थापक और सीईओ फिरोदिया मोटवानी ने कहा है कि ‘चल मेरी लूना’ अभियान एक यादगार अनुभव है और इस नए सिरे से शुरू करने में वह काफी ज्यादा उत्साह महसूस कर रहे हैं।

आपको जानकर हैरानी होगी कि नई इलेक्ट्रिक लूना (Kinetic Luna Electric) को 70000 रुपए की कीमत में लॉन्च किया गया है और यह 100 किलोमीटर से भी ज्यादा का रेंज देती है। अपने किफायती होने का सबूत देते हुए यह इलेक्ट्रिक मोपेड ग्राहकों को काफी ज्यादा पसंद आने वाली है।

युवाओं को आएगी पसंद!

हालांकि अब के युवाओं को यह इलेक्ट्रिक मोपेड पसंद नहीं आएगी क्योंकि इसके डिजाइन में कुछ भी नयापन नहीं है। यह दिखने में आज भी पुरानी मोपेड की तरह ही लगती है।

हालांकि जिन्हें एक अच्छी रेंज वाली इलेक्ट्रिक स्कूटर चाहिए वह इसे जरूर खरीदेंगे। इसने बाजार में प्रतिस्पर्धा को काफी ज्यादा मजबूत कर दिया है। काइनेटिक इलेक्ट्रिक लूना को बाजार में लॉन्च करके कंपनी ने खुद को नई सांस दी है।

अगर यह पॉपुलर हो जाती है तो आने वाले समय में हमें कई नई इलेक्ट्रिक स्कूटर देखने को मिलेंगे, जिनका डिजाइन काफी अच्छा होगा और यह भारत के इलेक्ट्रिक बाजार को नई ऊंचाई पर ले जायेगी।

Saurav Kumar के बारे में
Avatar photo
Saurav Kumar राजनीतिक विज्ञान में स्नातकोत्तर सौरभ कुमार साल 2022 से टाइम्सबुल से जुड़े है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत यहीं से की है और यहां ऑटोमोबाइल की खबरें लिखते है। अगर आपको खबर से जुड़ी किसी भी प्रकार की समस्या हो तो timesbull@gmail.com पर संपर्क करें। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App