Homeऑटोमोबाइलये रहीं कम खर्च में जबरदस्त परफॉर्मेंस वाली 150-160cc की सबसे सस्ती...

ये रहीं कम खर्च में जबरदस्त परफॉर्मेंस वाली 150-160cc की सबसे सस्ती और धाकड़ बाइक्स, देखिए कीमत और फीचर्स

नई दिल्ली: Cheapest 150-160cc Bikes: देश के ऑटो बाजार में 150cc सेगमेंट में कई जबरदस्त बाइक मौजूद हैं। वहीं 150cc सेगमेंट की बाइक्स की काफी डिमांड है। इस सेगमेंट की बाइक को कम कीमत और बेहतर माइलेज के साथ बेहतर परफॉर्मेंस जानी जाती हैं। अगर आप भी 150-160cc की बाइक लेने की सोच रहे हैं, तो आपको इस सेगमेंट की जबरदस्त बाइक बारे में बताने जा रहे हैं। इसी के साथ इन बाइक्स के इंजन, फीचर्स और कीमत समेत सारी डिटेल बताते हैं।

बता दें कि इन बाइक्स की कीमत 1.05 लाख रुपये से शुरू होती है। आइए देश की सबसे सस्ती 150cc की बाइक्स के बारे में जानें।

Bajaj Pulsar 150

बजाज जल्द ही बाजार में Pulsar 150 का नया और अपडेटेड मॉडल लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है। इस बाइक को हाल ही में टेस्टिंग के दौरान देखा गया। वहीं इसके मौजूदा मॉडल की बात करें तो कंपनी ने इसमें 149.50 cc की क्षमता का इंजन लगाया है। यह इंजन 14PS  की पावर और 13.2Nm का टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है।

इस बाइक की कीमत 1,04,448 रुपये से लेकर 1.14 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) तक जाती है। ये बाइक 3 अलग-अलग वेरिएंट्स, नियॉन, टीडी और एसडी ट्रिम में उपलब्ध कराई है। वहीं इस बाइक में हाइलोजन हेडलाइट के साथ ‘वूल्फ आई’ शेप पाइलट लैंप मिलते हैं। इसी के साथ इसमें सेमी-डिजिटल इंस्ट्रमेंट क्लस्टर और बैकलिट स्विच इस बाइक को थोड़ा प्रीमियम ट्च देते हैं। इसके फ्रंट में टेलोस्कोपिक फॉर्क सस्पेंशन और पीछे की तरफ ट्वीन शॉक सस्पेंशन मिलता है। इस बाइक का फ्यूल टैंक कुल 15 लीटर का है और कुल वजन  148-150 किग्रा है।

Honda Unicorn

होंडा की तरफ से पेश की गई Honda Unicorn बाजार में उपलब्ध है। इस बाइक की शुरूआती कीमत 1.05 लाख रुपये है। इसे सिंगल वेरिएंट और 3 कलर में पेश किया गया है। कंपनी ने इसमें 162.7cc की क्षमता का इंजन लगाया है। यह इंजन 12.9PS की पावर और 14Nm का टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है।

इस बाइक के फ्रंट में डिस्क और पीछे की तरफ ड्रम ब्रेक्स लगाया गया है। कंपनी ने इसमें कई खास और फैंसी फीचर्स दिए हैं। कम्युटर सेग्मेंट के हिसाब से इसमें साधारण डीसी बल्ब हेडलाइट, एनालॉग कंसोल, राउंड शेप स्पीडोमीटर जैसे बेसिक फीचर्स मिलते हैं। इसी के साथ इसमें सिंगल चैनल एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) को बतौर स्टैंडर्ड शामिल किया गया है। इस बाइक में 13 लीटर का फ्यूल टैंक दिया गया है। इस बाइक का वजन 140 किग्रा है।

Yamaha FZ-Fi V3

दुनियाभर में स्पोर्ट बाइक्स के लिए मशहूर यामहा भी इस सेग्मेंट में अपनी ख़ास बाइक FZ-Fi V3 बेचती है।  एफजी सीरीज़ की एंट्री लेवल मॉडल की कीमत 1,13,700 रुपये से शुरू होती है। यह बाइक कुल दो कलर में उपलब्ध है, जिसमें मैटेलिक ब्लैक और रेसिंग ब्लू शामिल हैं।

कंपनी ने इसमें 149cc की क्षमता का सिंगल सिलिंडर फ्यूल इंजेक्टेड इंजन लगाया है। यह इंजन 12.4PS की पावर और 13.6Nm का टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखता है। इंजन के साथ  5-स्पीड गियरबॉक्स जोड़ा गया है। इस बाइक के फ्रंट में कन्वेंशनल टेलेस्कोपिक फॉर्क सस्पेंशन और पिछले हिस्से में प्री-लोडेड एड्जेस्टेबल मोनोशॉक सस्पेंशन दिया गया है। इसी के साथ सिंगल चैनल ABS से लैस इस बाइक का युवाओं में काफी क्रेज है। इस बाइक में 13 लीटर का फ्यूल टैंक दिया गया है। इस बाइक का कुल वजन 135 किग्रा है।

TVS Apache RTR 160

टीवीएस कंपनी की Apache सीरीज इस सेगमेंट में काफी पॉपुलर है। इस सीरीज का एंट्री लेवल मॉडल TVS Apache RTR 160 2वी आपके लिए बेस्ट ऑप्शन शाबित होते हैं। इस बाइक की कीमत 1,17,790 रुपये से लेकर 1,24,590 रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) तक जाती है। कंपनी ने इस बाइक में 159.7cc का सिंगल सिलिंडर एयर कूल्ड फ्यूल इंजेक्टेड इंजन लगाया है। यह इंजन 16.04PS की पावर और 13.85Nm का टॉर्क जेनरेट करने की क्षमता रखता है। इंजन के साथ 5-स्पीड गियरबॉक्स जोड़ा गया है।

फीचर्स की बात करें तो फुली डिजिटल इंस्ट्रमेंट क्लस्टर, अलग-अलग राइडिंग मोड्स जैसे- स्पोर्ट, अर्बन और रेन मिलते हैं। इसी के साथ इसमें सेग्मेंट फर्स्ट वॉयस एसिस्ट तकनीक भी मिलती है। इसमें SmartXonnect टेक्नोलॉजी दी गई है, जिससे आप बाइक के साथ अपना स्मार्टफोन कनेक्ट कर सकेंगे। इसमें सिंगल चैनल एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) मिलता है। यह बाइक 5 कलर ऑप्शन के साथ पेश की गई है, जिसमें रेड, व्हाइट, ब्लू, ब्लैक और ग्रे कलर शामिल हैं। इस बाइक में 12 लीटर का फ्यूल टैंक दिया गया है। इस बाइक का कुल वजन 137-138 किग्रा है।

Hero Xtreme 160R

होंडा की Hero Xtreme 160R बाइक भी इस सेगमेंट की जबरदस्त बाइक है। यह कंपनी की बेस्ट सेलिंग बाइक्स में से एक है। यह कुल 4 वेरिएंट्स में उपलब्ध है। इस बाइक की कीमत 1,18,616 रुपये से शुरू होकर 1,29,738 रुपये जाती है। इस बाइक में सिंगल डिस्क, डबल-डिस्क और स्टील्थ एडिशन में आती है। इनकी कीमत अलग-अलग वेरिएंट्स के अनुसार अलग-अलग है।

कंपनी ने इस बाइक में 163cc की क्षमता का सिंगल सिलिंडर, एयर कूल्ड फ्यूल इंजेक्टेड इंजन लगाया है। यह इंजन 15.2PS की पावर और 14Nm का टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। कंपनी के दावे के अनुसार, ये बाइक सिर्फ 4.7 सेकेंड में ही 0 से 60 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ लेती है। इसी वजह से यह बाइक इस सेगमेंट सबसे फास्ट बाइक मानी जाती है। फीचर्स के तौर पर इसमें LED लाइटिंग, फुली डिजिटल इंस्ट्रमेंट क्लस्टर, साइड स्टैंड इंडिकेटर, सिंगल चैनल एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), USB चार्जिंग पोर्ट जैसे फीचर्स दिए हैं। इस बाइक का 12 लीटर का फ्यूल टैंक दिया गया है। इस बाइक का  कुल वजन 139.5 किग्रा है।

नोट: इस बाइक्स की कीमत एक्स-शोरूम दिल्ली के अनुसार दी गई है। देश के अलग-अलग लोकेशन और डीलरशिप के अनुसार भिन्नता संभव है।

RELATED ARTICLES

Most Popular