Homeऑटोमोबाइलटाटा मोटर्स की नींद उड़ाने आ रही है लो बजट में Citroen...

टाटा मोटर्स की नींद उड़ाने आ रही है लो बजट में Citroen e-C3 इलेक्ट्रिक कार, लॉन्चिंग से पहले जान लें डिटेल

नई दिल्ली: भारतीय बाजार में टाटा मोटर्स की बादशाहत को खत्म करने और अन्य कंपनियों की मुकाबले में धांसू रेंज वाली Electric Car Launch होने वाली है, जिससे ग्राहकों के लिए एक  और कम कीमत में Electric Car  खरीदने के लिए उपलब्ध हो जाएगी।

दरअसल यहां पर बात हो रही है, Citroen e-C3 इलेक्ट्रिक कार के बारे में। कंपनी Citroen ने इस साल ही भारतीय बाजार में अपना कदम रखा है। जिससे यहां के ग्राहको के लिए इलेक्ट्रिक कार के रुप में Citroen e-C3  का तोहफा देने जा रही है।

ऑटो मेकर कंपनी Citroen के वैश्विक CEO कार्लोस तवारेस द्वारा ये पुष्टि की गई कि ऑल-इलेक्ट्रिक Citroen e-C3 को अगले वर्ष की शुरुआत में यानी की सन 2023 की शुरुआत में लॉन्च कर दिया जाएगा। ऐसे में इस ऐलान से उम्मीद की जा रही है कि कंपनी देश में अगले साल होने वाले ऑटो एक्सो में पेश कर लॉन्च करने वाली है। हालांकि  अभी सटीक तारीख को बता पाना मुश्किल है, क्युोकि कंपनी द्वारा अभी ऑफिशियल तरीके कोई डेट नहीं बताई है।

कंपनी इस कार की पेट्रोल वेरिएंट C3 लॉन्च हो चुकी है, जिसे टाटा पंच के टक्कर में लाया गया है।  Citroen की ये पहली इलेक्ट्रिक कर होने वाली है जिसे कंपनी भारत में लॉन्च करेगी।

Citroen e-C3 इलेक्ट्रिक कार में बैटरी पैक और रेंज

Citroen e-C3 इलेक्ट्रिक कार मामूली बैटरी जो 30.2 kWh की हो सकती है, बताया जा रहा है कि  चीनी फर्म Svolt के LFP सेल का उपयोग कर सकता है।  वही कार में 3.3kW का ऑन-बोर्ड एसी चार्जर देखने को मिल सकता है साथ में ये CCS2 की फास्ट चार्जिंग में भी सक्षम हो सकेगा।

बताया ये भी जा रहा है कि कंपनी अपने ICE मॉडल की तरह, Citroen C3 EV भी उसी प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है,   कंपनी इसे 50W बैटरी पैक के साथ पेश कर सकती है जो कि ग्लोबल मार्केट में सेल होने वाली Peugeot e-208 में देखने को मिलता है। इस बैटरी की WLTP-प्रमाणित रेंज 350 किमी है। ऐसा माना जा रहा है कि इस कार में दिया जाने वाला इलेक्ट्रिक मोटर 135 bhp की पावर और 260 Nm का टार्क जेनरेट करेगा।

बहरहाल, इसके बारे में अधिक जानकारी कार के लॉन्च के समय ही मिल सकेगी। लेकिन उम्मीद के तौर पर फीचर्स की बात करें तो इस ईवी में क्रूज़ कंट्रोल, रियर डिफॉगर, रियर वाइपर, मैन्युअल एडजस्टमेंट के साथ ओआरवीएम, रीजन ब्रेकिंग, मल्टीपल ड्राइव मोड आदि जैसे फीचर्स दिए जा सकते हैं।

 वही Citroen e-C3 इलेक्ट्रिक कार में बैटरी पैक और रेंज के हिसाब से देखा जाए तो Tata Nexon EV Max  से मुकाबला होना तय है। इस 20 लाख रुपए के कीमत में लाया जा सकता है।

RELATED ARTICLES

Most Popular