पूरी तैयारी के साथ वापस आ रही Ford Endeavour, अब फॉर्च्यूनर की लगेगी लंका

Avatar photo

By

Saurav Kumar

Ford Endeavour in India: भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में वह कार ज्यादा प्रसिद्ध हो जाती हैं, जिन्हें कंपनियां बंद कर देती है। जब Chevrolet भारत छोड़कर गई थी तब उसकी क्रूज काफी ज्यादा पॉपुलर हो गई थी। लोग सेकंड हैंड मार्केट से इस बेहतरीन सिडान को खरीद रहे थे। वहीं जब यह कंपनी भारत में इस कार को बेच रही थी तब इसकी सेल कुछ ज्यादा नहीं थी।

Ford के साथ हुआ धोखा

यही हाल कुछ फोर्ड के साथ भी हुआ। जब फोर्ड भारत में अपनी एंडेवर और इकोस्पोर्ट जैसी दो बेहतरीन एसयूवी बेच रही थी। तब इनकी सेल कुछ ज्यादा नहीं थी।

लेकिन फोर्ड के जाते ही एंडेवर की मांग काफी ज्यादा बढ़ गई। लोग सेकंड हैंड मार्केट से भी इस गाड़ी को खरीद रहे हैं। अपने कर के प्रति इस क्रेज को देखते हुए फोर्ड ने फैसला लिया है कि वह भारत में एंडेवर को फिर से लांच करेगी।

Toyota Fortuner की हालत खराब

Ford Endeavour एक 7 सीटर 4 बाय 4 दमदार एसयूवी थी। इसका सीधा मुकाबला फॉर्च्यूनर से होता था। यह असल मायने में फॉर्च्यूनर को टक्कर देती थी। लेकिन इसकी सेल फॉर्च्यूनर से काफी कम थी। वैसे तो भारत में इसकी कीमत 30 लाख रुपए से शुरू हो जाती थी।

लेकिन लोग इसके टॉप मॉडल को भी काफी ज्यादा पसंद करते थे। अब जब फोर्ड एंडेवर को भारत में लाने की बात कही जा रही है तो इसके नए मॉडल को यहां पर लॉन्च किया जाएगा, जो फॉर्च्यूनर से लाख गुना ज्यादा अच्छी है। इसमें काफी एडवांस फीचर और बेहतरीन लुक मिलता है।

Ford Endeavour का इंजन है जबरदस्त

इसमें 2 और 3 लीटर का डीजल इंजन मिलता है। यह इंजन मैन्युअल ऑटोमेटिक दोनों ही गियर बॉक्स के साथ आता है। बात करें इसके पावर की तो इसके 2 लीटर वाले इंजन के द्वारा 3500 आरपीएम पर 170 पीएस का पावर और 2500 आरपीएम पर 420 न्यूटन मीटर का टॉर्क जनरेट किया जाता है।

यह पावर एक एसयूवी के लिए बहुत ही ज्यादा है इसलिए अगर आप 30 लाख का बजट रखते हैं और एक नई एसयूवी खरीदना चाह रहे हैं तो थोड़ा इंतजार करें बहुत ही जल्द आपको नई फोर्ड एंडेवर मिल जाएगी।

Saurav Kumar के बारे में
Avatar photo
Saurav Kumar राजनीतिक विज्ञान में स्नातकोत्तर सौरभ कुमार साल 2022 से टाइम्सबुल से जुड़े है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत यहीं से की है और यहां ऑटोमोबाइल की खबरें लिखते है। अगर आपको खबर से जुड़ी किसी भी प्रकार की समस्या हो तो timesbull@gmail.com पर संपर्क करें। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App