RBI ने इन दो बैंकों पर कसा शिकंजा, SBI पर लगाया 2 करोड़ का जुर्माना, जानें कारण

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली RBI penalty: देश की सबसे बड़ी बैंक आरबीआई ने देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई पप 2 करोड़ रुपये का जुर्माना लगा दिया है। बैंक पर रेगुलेटरी नियमों का पालन न करने की वजह से एक्शन लिया गया है।

इसके साथ में ही केनरा बैंक और सिटी यूनियन बैंक पर केंद्रीय बैंक ने पेनाल्टी लगाई है। केनरा बैंक पर जहां पर 32.30 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है वहीं सिटी यूनियन बैंक पर 66 लाख रुपये तक का जुर्मान लगा दिया है।

एसबीआई पर क्यों लगी पेनाल्टी

एसबीआई के खिलाफ आरबीआई ने स्टेटुएरी इंस्पेक्शन फॉर सुपरवाइजरी इवेल्यूशन किया था। रिपोर्ट की मानें तो बैंक ने प्लेगी के तौर पर कुछ कंपनियों के 30 फीसदी से ज्यादा पेड अप शेयर पूंजी ले रखी थी और बैंकिंग रेगुलेशन एक्ट के तहत तय अवधि के तहत जो भी रकम थी

वह डिपॉजिटर एजुकेशन एंड अवेयरनेस फंड में नहीं डाला था। RBI ने बैंक को शो कॉज नोटिस जारी किया था। इसके बाद जांच में ये तय किया गया था कि नियमों के पालन न करने पर SBI पर जुर्माना लगाया जाना चाहिए।

केनरा बैंक पर कशा गया शिकंजा

RBI को अपनी जांच में पता चला कि केनरा बैंक ने क्रेडिट इंन्फॉर्मेशन कंपनियों को दी गई जानकारी के बाद में आए संशोधन को रिजेक्शन आने के ठीक सात दिनों के भीतर ठीक करके फिर से अपलोड नहीं किया था। इसके साथ में ऐसे खातों को रीस्ट्रक्चर किया था, जो कि स्टैंडर्ड असेट्स नहीं थे।

सिटी यूनियन बैंक पर भी RBI ने इसलिए जुर्माना लगाया गया है कि क्यों कि सिटी यूनियन बैंक के नॉन परफॉर्मिंग असेट्स के एसेसमेंट और बैंक की तरफ से दी गई रिपोर्ट में फर्क था।

इसके साथ में बैंक की तरफ से ग्राहकों के खाते का रिस्क कैटेगराइजेशन की समय-समय पर समीक्षा करने के लिए कोई सिस्टम नहीं तैयार किया गया था।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App