Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के ये 5 उपाय ही आपकी जिंदगी में लगा सकते हैं चार चांद, जल्दी जानें

Avatar photo

By

Sanjay

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में हर चीज के निर्माण और रख-रखाव को लेकर सही दिशा-निर्देश और नियम (Vastu shastratips) बताए गए हैं। वास्तु शास्त्र के इन नियमों और टिप्स को अपनाकर आप अपने घर से नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने में सफल हो सकते हैं। इससे आपकी किस्मत बदल सकती है और आपके घर में सुख-समृद्धि आ सकती है।

घर में कपूर का धुआं करें

वास्तु शास्त्र के अनुसार सप्ताह में एक बार घर में कपूर का धुआं अवश्य करना चाहिए। इससे घर से नकारात्मक ऊर्जा दूर हो जाती है। घर में धन का आगमन होता है. इसके साथ ही घर में सरसों के तेल के दीपक में लौंग डालकर जलाएं। मान्यता है कि ऐसा करने से परिवार के सदस्य स्वस्थ रहते हैं और घर से बीमारियां दूर हो जाती हैं।

तुलसी के पौधे पर दूध मिश्रित जल चढ़ाएं।

वास्तु शास्त्र के अनुसार हर गुरुवार को तुलसी के पौधे में जल के साथ दूध चढ़ाना शुभ माना जाता है। मान्यता है कि ऐसा करने से घर से अशांति दूर होती है। – रोटी सेंकने से पहले तवे पर दूध छिड़कें. कहा जाता है कि इससे स्वास्थ्य बेहतर रहता है.

सूखे फूल न रखें

घर में भूलकर भी मुरझाए हुए फूल न रखें। इससे जीवन दुःखमय हो जाता है। इसके साथ ही घर के सभी दरवाजों पर भी ऐसी ही रेखाएं बनाएं। घर से दरिद्रता दूर हो जाती है।

साधु-संतों की तस्वीरें लगाएं

घर के ड्राइंग रूम में संत-महात्माओं की तस्वीरें लगाएं। ऐसा करने से उनका आशीर्वाद बरकरार रहता है। घर में टूटी-फूटी, कबाड़ और अनावश्यक चीजें रखने से नकारात्मक ऊर्जा आती है।

यहां हरे पौधे रखें

वास्तु शास्त्र के अनुसार हर पौधे को घर के दक्षिण-पूर्व कोने में रखना चाहिए। इसके अलावा घर में गोल किनारों वाला फर्नीचर भी न रखें। यह अशुभ है.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App