आपकी तरक्की में बाधक तो नहीं बन रहा यह पौधा

By

Santy

पेड़- पौधे लगाना प्राकृतिक दृष्टिकोण से अच्छा माना जाता है। पेड़- पौधे (Tree and Plants) हरियाली और समृद्धि का भी प्रतीक हैं। पेड़- पौधों के महत्व से सभी वाकिफ हैं। पेड़- पौधे न हों तो, कोई भी जीवित नहीं होगा। मगर क्या आप जानते हैं कि कुछ पौधे आपके लिए अशुभ हो सकते हैं। इन पौधों को अपने घर में स्थान (Home Plant) देने से आपके पूरे परिवार की सुख समृद्धि भी बाधित हो सकती है। तो आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ अशुभ पौधों के बारे में जिन्हें आपको अपने घर से दूर ही रखना चाहिए। ये आपके जीवन में बाधा बन सकते हैं।

कैक्टस का पौधा
कैक्टस (Cactus) का पौधा जिस तरीके से स्वयं कांटेदार होता है, यह आपके जीवन में भी कांटे बोने का काम कर सकता है। कैक्टस का पौधा घर में लगाने से आपके परिवार के स्वास्थ्य, समृद्धि एवं सकारात्मकता पर बुरा प्रभाव पड़ता है। कैक्टस के पौधों को कभी भी अपने घर में स्थान नहीं देना चाहिए। कैक्टस के पौधे का बीज जहरीला माना जाता है, एक कारण यह भी है कि कैक्टस का पौधा घर के पास नहीं लगाया जाना चाहिए।

बेर का पेड़
बेर के पेड़ (BerTree) को अपने घर में लगाने से वहां के लोगों की आय के रास्ते बंद हो जाते हैं, और साथ ही उन्हें बहुत नुकसान उठाना पड़ता है। इसीलिए बेर के पेड़ को अपने घर में नहीं लगाना चाहिए।

पपीते का पेड़
पपीते का पेड़ (Papaya) भी घर में लगाना अशुभ होता है।

पीपल का पेड़
पीपल के पेड़ के बारे में यह मान्यता है, कि यदि पीपल का पेड़ मकान के पूर्व दिशा में स्थित हो, तो यह घर में निर्धनता एवं नकारात्मक ऊर्जा लेकर आता है।

इमली का पेड़
मान्यता है कि यहां पर आत्मा का वास होता है, इसलिए इमली (Tamarind) के पेड़ को घर में नहीं लगाना चाहिए।

बोनसाई का पौधा
बोनसाई (Bonsai) का पौधा देखने में तो बहुत आकर्षक लगता है, और लोग इससे अपने घर की सजावट करना पसंद करते हैं, लेकिन यह एक अशुभ पौधा है, क्योंकि जैसे इस पौधे की वृद्धि रूकी होती है, अर्थात यह बढ़ता नहीं है, उसी प्रकार यह यह पौधा यदि आप अपने घर पर रखते हैं तो, यह आपकी आर्थिक, सामाजिक और अन्य प्रकार की वृद्धि को रोक देगा।

Santy के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App