किसानों की खुशी का नहीं ठिकाना, अब हर महीना मिलेगी 3,000 रुपये पेंशन, जानिए कैसे ?

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः भारत में किसानों के उत्थान के लिए एक नहीं बल्कि कई बेहतरीन स्कीम चला रखी हैं, जिसका कृषकों को बड़े स्तर पर खूब फायदा भी मिल रहा है। किसान अपना बुढ़ापा संवारना चाहते हैं तो पीएम किसान मानधन योजना से जुड़ सकते हैं, जिससे आपको छप्परफाड़ फायदा मिलेगा। इस स्कीम से जुड़कर आपको हर महीना 3,000 रुपये पेंशन दी जाएगी, जो किसी सुनहरे ऑफर से कम नहीं है।

पीएम किसान मानधन योजान से कृषक बड़ी संख्या में जुड़ रहे हैं, जिसका आगाज साल 2019 में किया गया था। इसका मकसद किसानों का भविष्य सुधारना है। अगर आप लघु-सीमांत किसान हैं तो इस योजना से जुड़कर अमीर बन सकते हैं जो किसी बढ़िया मौके की तरह है। स्कीम से जुड़ी जरूरी बातों को जानने के लिए आपको हमारा आर्टिकल नीचे तक सही से पढ़ना होगा।

पीएम किसान मानधन योजना सेजुड़ी महत्वपूर्ण बातें

मोदी सरकार द्वारा आरंभ की गई पीएम किसान माधन योजना किसी वरदान की तरह है, जिसका फायदा 60 साल आयु पूरी होने के बाद मिलेगा। अगर किसी वजह से अक्समात मौत हो जाए तो फिर उसकी पत्नी को पेंशन स्कीम का लाभ मिलेगा। पत्नी को आंधी पेंशन यानी 1,500 रुपये महीना राशि मिलती रहेगी।

इसमें आपको हर महीने के हिसाब से निवेश भी करना होगा। अगर किसान 18 साल की से जुड़ना में अकाउंट ओपन करवाता है तो हर मंथली 55 रुपये का निवेश करने की जरूरत होगी। वैसे योजना से जुड़ने की आयु 18 से 40 साल के बीच रखी गई है।

40 साल की आयु से योजना का अकाउंट ओपन करवाते हैं तो हर महीना 200 रुपये का निवेश करना होगा। सबसे खास बात कि योजना से वही सदस्य जुड़ सकता है जो पीएम किसान सम्मान योजना की किस्त का लाभार्थी है।

कैसे जुड़े योजना से ?

पीएम किसान मानधन योजना से जुड़ने के लिए आपको कुछ जरूरी बातों को ध्यान रखना होगा। इसके लिए आपके पास कुछ जरूरी चीजें, जैसे- आधार कार्ड, मोबाइन नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो, पहचान पत्र, आयु प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र आदि का होना जरूरी है।

इसके बाद कृषकों को योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। होम पेज पर जाकर लॉगइन करने की जरूरत होगी। इसके बाद मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। इसमें मांगी गई जरूरी जानकारी भरनी होगी। फिर ओटीपी जनरेट करें। जैसे ही आपके पास ओटीपी आगे, इसके बाद सबमिट के बटन पर क्लिक कर दें।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App