Chandra Grahan: इतने दिन बाद लगेगी इस साल का पहला चंद्र ग्रहण, क्या भारत में होगा सूतक काल

Avatar photo

By

Govind

Chandra Grahan:  चंद्र ग्रहण के बाद जल्द ही साल का दूसरा ग्रहण लगने वाला है। साल का दूसरा और पहला सूर्य ग्रहण 8 अप्रैल को लगने जा रहा है. 9 अप्रैल से चैत्र नवरात्रि शुरू होने जा रही है।

उससे एक दिन पहले यह ग्रहण लगने जा रहा है. ज्योतिष की दृष्टि से ग्रहण का विशेष महत्व है। हिंदू धर्म में ग्रहण की घटना को बिल्कुल भी शुभ नहीं माना जाता है। अब आप सोच रहे होंगे कि यह ग्रहण भारत में दिखाई देगा या नहीं। आज की इस खबर में हम आपको इसी बारे में जानकारी देंगे.

क्या भारत में दिखाई देगा सूर्य ग्रहण?

साल का पहला सूर्य ग्रहण 8 अप्रैल को लगेगा, जो भारत में दिखाई नहीं देगा। इसके कारण इस ग्रहण का सूतक काल भी मान्य नहीं होगा, लेकिन ग्रहण का प्रभाव कुछ राशियों के लोगों पर जरूर दिखाई देगा। भारतीय समय के अनुसार यह ग्रहण रात 9:12 बजे शुरू होगा और 9 अप्रैल की सुबह 2:22 बजे तक रहेगा। यह ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा। साल का पहला सूर्य ग्रहण कनाडा, मैक्सिको, ग्रीनलैंड, आयरलैंड, यूनाइटेड किंगडम के साथ-साथ दुनिया के कई अन्य हिस्सों में दिखाई देने वाला है।

इन राशि के लोगों पर पड़ेगा असर

वैदिक ज्योतिष के अनुसार यह सूर्य ग्रहण रेवती नक्षत्र और मीन राशि में लगने जा रहा है। इस तरह यह पूर्ण ग्रहण होगा जो 4 साल बाद लगेगा। ऐसे में इस ग्रहण का प्रभाव वृष, मिथुन, कर्क, तुला और कुंभ राशि वाले लोगों पर दिखाई देगा। जब भी सूर्य ग्रहण लगता है तो उसके शुरू होने से 12 घंटे पहले ही सूतक काल शुरू हो जाता है. इस दौरान पूजा करना बिल्कुल भी शुभ नहीं माना जाता है। साथ ही हमें कुछ बातों का खास ख्याल भी रखना होगा.

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App