Business Idea: किसान भाई फसल के साथ करें इस पेड़ की खेती, होगा मोटा मुनाफा सरकार देगी पैसे

Avatar photo

By

Govind

Business Idea: अगर आप भी खेती से कमाई करने की सोच रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है। इस खेती से आप कम लागत और मेहनत में लंबे समय में अधिक मुनाफा प्राप्त कर सकते हैं. इसके लिए एक बार तेजपत्ते के पौधे की खेती करें.

भारत के अलावा फ्रांस, मध्य अमेरिका, उत्तरी अमेरिका, बेल्जियम, इटली, रूस समेत देश के कई इलाकों में तेज पत्ते का उत्पादन होता है। भारत में यह ज्यादातर उत्तर प्रदेश, केरल, बिहार, महाराष्ट्र, कर्नाटक और उत्तर पूर्वी भारत की पहाड़ियों में किया जाता है।

आज के समय में लोग खेती के जरिए बिजनेस शुरू करना चाहते हैं। ऐसे में तेज पत्ते की खेती एक अच्छा विकल्प है, क्योंकि बाजार में इसकी अच्छी मांग है. एक बार अगर आप तेजपात का पेड़ लगा दें तो आप सालों तक इससे पैसा कमा सकते हैं। इसका उपयोग भारतीय मसालों में बड़े पैमाने पर किया जाता है। यह सेहत के लिए भी फायदेमंद है.

किस मिट्टी में होगी पैदावार?

तेजपत्ते की खेती के लिए बंजर और पथरीली भूमि उपयुक्त होती है, लेकिन अब वैज्ञानिक तकनीक से इसकी खेती सभी प्रकार की मिट्टी में की जा सकती है। यदि आप कृषि भूमि में तेजपत्ता उगाने की सोच रहे हैं तो मिट्टी की 3-4 बार जुताई कर लें। मिट्टी का पीएच मान 6 से 8 के बीच होना चाहिए और मिट्टी सूखी और कार्बनिक पदार्थों से भरपूर होनी चाहिए।

पेड़ लगाने का सही तरीका

नये पौधे को परत बनाकर या काटकर लगाना चाहिए, क्योंकि इसे बीज से उगाना थोड़ा जटिल होता है। इसलिए इसे सबसे पहले लागू किया जाना चाहिए. रोपण के समय एक पौधे से दूसरे पौधे की दूरी 4 से 6 मीटर होनी चाहिए। साथ ही खेत में सिंचाई की उचित व्यवस्था होनी चाहिए, क्योंकि इन पौधों को पाले से बचाना जरूरी है.

शुरुआत में पौधे के पालन-पोषण में थोड़ी मेहनत लगेगी. हालाँकि, कुछ दिनों के बाद जैसे-जैसे तेजपत्ता का पौधा बड़ा होता जाता है, मेहनत कम हो जाती है। एक बार पेड़ तैयार हो जाने पर उसकी देखभाल और बाजार में बेचकर हर साल लाखों की कमाई की जा सकती है।

सरकार वित्तीय सहायता प्रदान करती है

तेज पत्ते की खेती के लिए वित्तीय सहायता राष्ट्रीय औषधीय पादप बोर्ड द्वारा प्रदान की जाती है। जिसमें 30 प्रतिशत सब्सिडी दी जाती है. एक पौधे के उत्पादन से 3 से 5 हजार रुपये तक की कमाई की जा सकती है. यानी अगर आप 25 पौधे भी लगाते हैं तो आप 75 हजार रुपये से 1 लाख पच्चीस हजार रुपये तक का मुनाफा कमा सकते हैं.

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App