Chanakya Niti: पुरुषों को अपनी पत्नियों को कभी नहीं बतानी चाहिए ये 5 बातें

Avatar photo

By

Sanjay

Chanakya Niti: नीति ग्रंथ यानी चाणक्य नीति में मानव जीवन को सरल और सफल बनाने से जुड़ी कई बातें बताई गई हैं। चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में करियर, दोस्ती, वैवाहिक जीवन, धन और स्त्री से जुड़ी कई बातों का जिक्र किया है। दरअसल, आचार्य चाणक्य द्वारा बताई गई नीतियां आज भी न सिर्फ शासन व्यवस्था के लिए बल्कि मानव जीवन के लिए भी काफी मददगार साबित हो रही हैं।

नीति शास्त्र में चाणक्य ने धन, उन्नति, विवाह, मित्रता, शत्रुता और व्यापार आदि से जुड़ी समस्याओं का समाधान बताया है। चाणक्य नीति में स्त्री-पुरुष के संबंधों के साथ-साथ उनके गुणों का भी जिक्र है।

दरअसल, शादी हर किसी के लिए बेहद खास होती है और हर कोई चाहता है कि उसकी जिंदगी में एक ऐसा शख्स आए जो उसे हर तरह का प्यार दे सके और उसका ख्याल रख सके। ऐसा कहा जाता है कि एक अच्छा जीवनसाथी जीवन में खुशियां ला सकता है।

कहा जाता है कि पति-पत्नी एक दूसरे के पूरक होते हैं। दोनों सुख-दुख के साथी हैं. फिर भी जीवन में कुछ बातें ऐसी होती हैं जो किसी भी व्यक्ति से नहीं कहनी चाहिए।

ये बातें आपको अपनी पत्नी से भी छुपाकर रखनी चाहिए, नहीं तो भविष्य में आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। आइए जानते हैं पुरुषों को अपनी पत्नियों को कौन सी बातें नहीं बतानी चाहिए…

आपकी कमजोरी

आचार्य चाणक्य ने कहा था कि अगर आपमें कोई कमजोरी है तो उस कमजोरी को अपने तक ही सीमित रखें। ये बात आपको अपनी पत्नी को भी नहीं बतानी चाहिए.

अगर आपकी पत्नी को आपकी कमजोरी के बारे में पता चल जाएगा तो वह अपनी बात मनवाने के लिए आपकी कमजोरी पर हमला कर देगी। आपको हर चीज के बारे में बताएंगे. इसलिए कभी भी अपनी कमजोरी किसी को न बताएं.

अपमान करना

आचार्य चाणक्य अपने नीति शास्त्र में कहते हैं कि पुरुषों को कभी भी अपनी पत्नी को अपने अपमान के बारे में नहीं बताना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि महिलाएं एक ही अपमान के साथ बार-बार ताना मारती हैं।

दान किया गया

दान का महत्व तभी है जब वह किया जाए और गुप्त रखा जाए। अपने द्वारा किये गये दान के बारे में कभी भी अपनी पत्नी को भी न बताएं। इससे ना सिर्फ आपके दान का महत्व कम हो जाता है, बल्कि कभी-कभी आपकी पत्नी दान में होने वाले खर्च का हवाला देकर आपकी बुराई भी कर सकती है।

आय

आचार्य चाणक्य के अनुसार अपनी पत्नी को कभी भी अपनी कमाई के बारे में नहीं बताना चाहिए। अगर उसे आपकी कमाई के बारे में पता चल जाएगा तो वह उस पर भी अपना अधिकार जमाकर आपके सभी खर्चों को रोकने की कोशिश करेगी। इसके कारण कई बार महत्वपूर्ण कार्य प्रभावित हो सकते हैं।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App