Chanakya Niti: इन 5 लोगों को भूलकर भी न छूएं, वरना शुरू हो जाएंगे बुरे दिन

Avatar photo

By

Sanjay

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य शास्त्रों के महान ज्ञाता थे। वर्तमान में उपलब्ध साक्ष्यों के आधार पर उनका जन्म 376 ईसा पूर्व में हुआ था। मौर्य वंश के समकालीन आचार्य चाणक्य, चंद्रगुप्त के महासचिव और प्रणेता थे।

एक साधारण बालक (चन्द्रगुप्त) को राजा बनाने में चाणक्य ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उनके प्रबल प्रयास अथवा प्रतिज्ञा के फलस्वरूप चन्द्रगुप्त मौर्य राजा बने। उन्होंने नीतिशास्त्र और अर्थशास्त्र सहित कई प्रमुख रचनाएँ लिखी हैं।

वर्तमान समय में भी नैतिकता प्रासंगिक है। नैतिकता का पालन करके एक साधारण व्यक्ति भी एक सफल व्यक्ति बन सकता है। नीति शास्त्र में चाणक्य ने 5 लोगों को इस पर पैर न रखने की सलाह दी है।

अगर आप गलती से भी इन लोगों के पैर छू लेते हैं तो आपको तुरंत उनके पैर छूकर माफी मांग लेनी चाहिए। हमें बताइए-

अध्यापक

आचार्य चाणक्य के अनुसार भूलकर भी गुरु को स्पर्श नहीं करना चाहिए। यदि कोई गुरु को मारता है तो यह गुरु का अपमान है। अगर आप गलती से भी पैर छू लेते हैं तो गुरु के पैर छूकर उनसे माफी मांग लेनी चाहिए।

ब्राह्मण

प्राचीन काल से ही ब्राह्मण पूजनीय रहे हैं। इसलिए भूलकर भी किसी ब्राह्मण को स्पर्श न करें और न ही किसी ब्राह्मण का अपमान करें। ऐसा कहा जाता है कि ब्राह्मण का अपमान करने का फल व्यक्ति को भुगतना पड़ता है।

कन्या

सनातन धर्म में कन्या (9 वर्ष तक की) को माँ के समान बताया गया है। इसके लिए नवरात्रि के दौरान कन्या पूजन किया जाता है। साथ ही उनके पैर छूने से उनका आशीर्वाद भी मिलता है। इसलिए लड़की को मत छुओ. अगर आप कभी गलती से पैर छू लें तो पैर छूकर माफी जरूर मांग लें।

बूढ़ा आदमी

अगर आप किसी बुजुर्ग व्यक्ति का सम्मान करेंगे तो आपको उनका आशीर्वाद जरूर मिलेगा। इसलिए कभी भी किसी बुजुर्ग व्यक्ति को चोट नहीं पहुंचानी चाहिए और न ही उन पर कदम रखना चाहिए। बुजुर्गों की सेवा करने से भगवान का आशीर्वाद मिलता है। कहते हैं कि जब भी आप मुसीबत में फंसते हैं तो बड़ों का आशीर्वाद काम आता है।

लड़का

बच्चे यानि छोटे बच्चे भगवान का रूप होते हैं। उन पर भी कदम न रखें. अगर आपको ठेस पहुंचे तो भी उनके पैर छूकर माफी मांग लें। ऐसा करने से भगवान का आशीर्वाद मिलता है। अगर आप इन 5 लोगों को अहंकार से छूते हैं तो आपको जीवन में काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App